Ind vs NZ: वनडे सीरीज़ में धौनी कर सकते हैं बड़ा धमाका, सचिन के खास रिकॉर्ड पर है नज़र

नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलिया को मात देने के बाद अब भारतीय टीम की नज़र न्यूज़ीलैंड में जीत दर्ज करने पर है। भारतीय टीम का अगला मिशन न्यूज़ीलैंड में वनडे सीरीज़ से शुरू होगा। पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच 23 जनवरी को नेपियर में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक सीरीज जीत के बाद इस सीरीज में टीम इंडिया की दावेदारी को मजबूत माना जा रहा है। वैसे मेहमान टीम की चुनौती मुख्य रूप से कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी के खेल पर निर्भर करेगी। धौनी इन दिनों जबरदस्त फॉर्म में है और उनके पास इस लय को बरकरार रखते हुए न्यूजीलैंड में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का एक स्पेशल रिकॉर्ड तोड़ने का मौका रहेगा।

धौनी की नज़र सचिन के इस रिकॉर्ड पर

धौनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज़ में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तीनों ही मैचों में अर्दशतक जमाए। दो मैचों में वो नाबाद रहे जबकि सिडनी में खेले गए पहले मैच में उन्हें अंपायर ने गलत आउट दिया था।कंगारुओं के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज़ में उन्होंने 193 के औसत से 193 रन बनाए और वो मैन ऑफ द सीरीज भी रहे। अब यदि 37 वर्षीय माही ने न्यूजीलैंड में इसी फॉर्म को बरकरार रखा तो उनके पास भारत और न्यूजीलैंड के बीच न्यूजीलैंड में वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने का अवसर रहेगा। धौनी को इसके लिए इन 5 मैचों में 197 रन बनाने होंगे।

सचिन तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड में 18 मैचों में 38.35 की औसत से 652 रन बनाए हैं। इसमें उनका एक शतक (163 नाबाद) शामिल है। इस सूची में वीरेंद्र सहवाग दूसरे क्रम पर हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड में 12 मैचों में 54.36 की औसत से 598 रन बनाए थे। वीरू ने वहां तीन शतक जड़े थे। धौनी न्यूजीलैंड में 10 मैचों में 76 की औसत से 456 रन बना चुके हैं। इसमें उनकी 5 फिफ्टी शामिल है।

धौनी के लिए शानदार रहा था पिछला दौरा

टीम इंडिया ने जब पिछली बार 2014 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था तब धौनी टीम के कप्तान थे। उस वक्त टीम इंडिया को तो पांच मैचों की सीरीज में 0-4 से करारी हार झेलनी पड़ी थी लेकिन धौनी ने व्यक्तिगत रूप से शानदार बल्लेबाजी की थी। उन्होंने उस सीरीज में 68 की औसत से 272 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने तीन अर्द्धशतक जड़े थे। भारत अभी तक न्यूजीलैंड में सिर्फ एक बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत पाया है और ऐसा उसने 2008-09 की सीरीज में धौनी की कप्तानी में किया था जब उसने डेनियल विटोरी की कीवी टीम को पांच मैचों की सीरीज में 3-1 से हराया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.