Ind vs NZ: इस टीम इंडिया को हराना न्यूजीलैंड के लिए नहीं होगा आसान बेशक रिकॉर्ड है खराब!

Ind vs NZ न्यूजीलैंड दौरा भारत के लिए चुनौतीभरा रहा है लेकिन इस टीम इंडिया को हराना कीवी टीम के लिए आसान नहीं होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 04:53 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 04:54 PM (IST)
Ind vs NZ: इस टीम इंडिया को हराना न्यूजीलैंड के लिए नहीं होगा आसान बेशक रिकॉर्ड है खराब!
Ind vs NZ: इस टीम इंडिया को हराना न्यूजीलैंड के लिए नहीं होगा आसान बेशक रिकॉर्ड है खराब!

नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 2-1 से पीटने के बाद अब टीम इंडिया का अगला मिशन न्यूजीलैंड है। भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलना है जिसकी शुरुआत 24 जनवरी से होगी। न्यूजीलैंड दौरा भारतीय टीम के लिए हमेशा से बड़ी चुनौती रहा है, लेकिन अब भारतीय टीम के तेवर वे स्वरूप में पूरी तरह से बदलाव आया है और ये वो टीम है जो किसी भी धरती किसी भी टीम को हराने का दम रखती है। 

ये भी सही है कि टीम इंडिया का रिकॉर्ड अब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक 12 मैच खेले गए हैं जिसमें एक मैच नहीं खेला जा सका था। अब बचे 11 मैच जिसमें टीम इंडिया ने तीन मैच जीते और आठ मैच न्यूजीलैंड के नाम रहा। यहां एक आंकड़ा और चौंकाने वाला है कि टीम इंडिया को जो तीन मैचों में जीत मिली उसमें से दो अपनी धरती पर जबकि न्यूजीलैंड में सिर्फ एक मैच में जीत मिली है। भारत ने न्यूजीलैंड में अब तक आठ मैच खेले हैं जिसमें उसे सात में जीत मिली जबकि एक में हार मिली। यानी यहां पर आंकड़े पूरी तरह से भारत के विरुद्ध है। 

अब जरा आंकड़े और हकीकत को लेकर बात करते हैं तो भारतीय टीम इस वक्त किसी भी लिहाज से न्यूजीलैंड से कमजोर नहीं दिखती है। बेशक कीवी टीम को अपनी धरती पर होने वाले मैचों में अपने घरेलू कंडीशन का लाभ मिलने वाला है बावजूद इसके टीम इंडिया में कई विश्वस्तरीय खिलाड़ी हैं जो पासा पलटने की ताकत रखते हैं। भारतीय टीम में ना तो बल्लेबाजों की कमी है और ना ही स्तरीय गेंदबाजों की। टीम में ऑलराउंडर भी हैं जो टीम को संतुलित बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। 

वैसे टीम इंडिया ने एक साल पहले यानी साल 2019 के फरवरी में वहां पर तीन मैचों की टी 20 खेली थी जिसमें उसे 2-1 से हार मिली थी, पर आखिरी मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को चित किया था। इस वक्त टीम इंडिया का मनोबल काफी उंचा है क्योंकि उसने अपनी धरती पर लगातार जीत दर्ज की है। विराट की सेना का मनोबल काफी उंचा है और यकीन मानिए पांच मैचों की टी 20 सीरीज बेहद कांटेदार होने वाली है। वैसे टीम इंडिया को हराना कीवी टीम के लिए आसान नहीं होने वाला है। 

chat bot
आपका साथी