Ind vs NZ: नेपियर में घटी अजीबो-गरीब घटना, 30 मिनट तक रोकना पड़ा मैच

Ind vs NZ: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच नेपियर वनडे मैच में एक ऐसी घटना घटी जो क्रिकेट के मैदान पर कम ही देखने को मिलती है।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 12:12 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 04:34 PM (IST)
Ind vs NZ: नेपियर में घटी अजीबो-गरीब घटना, 30 मिनट तक रोकना पड़ा मैच
Ind vs NZ: नेपियर में घटी अजीबो-गरीब घटना, 30 मिनट तक रोकना पड़ा मैच

नेपियर, जेएनएन। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच नेपियर वनडे मैच में एक ऐसी घटना घटी जो क्रिकेट के मैदान पर कम ही देखने को मिलती है। नेपियर वनडे मैच में भारतीय पारी के 10 ओवर के बाद ये घटना घटी। पहले वनडे मैच में सूरज की रोशनी की वजह से मैच रोकना पड़ा। इस वजह से तकरीबन 30 मिनट तक खेल रूका रहा। इस आधे घंटे के बाद जब खेल शुरू हुआ तो मैच 50 ओवर की जगह 49 ओवर का कर दिया गया। भारत को 158 रन के स्थान पर 156 रन का नया लक्ष्य मिला।

भारतीय पारी के 10 ओवर पूरे हो गए चुके थे। रोहित शर्मा 11 रन बनाकर आउट हो गए थे। विराट कोहली 02 और शिखर धवन 29 रन बनाकर खेल रहे थे। मैदान पर तेज़ धूप थी। ये धूप सीधे बल्लेबाज़ की आंखों में पड़ रही था। धूप के चलते बल्लेबाज़ को गेंद को देखने में दिक्कत हो रही थी। बल्लेबाजों ने अपनी ये दिक्कत अंपायरों को बताई और अंपायरों ने इस मुश्किल को समझते हुए मैच रोकने का फैसला किया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ।

Meanwhile in Napier...#NZvIND pic.twitter.com/3p5j18O3hg

— ICC (@ICC) January 23, 2019

Sun halts play in Napier! 🌞

India are 44/1 in 10 overs, and they need 114 more runs to win the first ODI against New Zealand.

Follow #NZvIND live ⏬https://t.co/Wslkq5ocbd pic.twitter.com/CW6DpqnuyP

— ICC (@ICC) January 23, 2019

क्रिकेट के मैदान पर शायद ही हुआ हो ऐसा

आमतौर पर हमें ये देखने को मिलता है कि बारिश या फिर खराब रोशनी की वजह से मैच रोका गया हो। सूरज की रोशनी के चलते मैच रुका हो, ये हमने तो पहले कभी नहीं सुना। सिर्फ हमने ही नहीं हर्षा भोगले तक ने ऐसा नहीं देखा था। हर्षा ने मैच के दौरान ये ट्वीट किया।    

Yes, game held up, not called off! Sorry. https://t.co/oNF5Lm0eqw

— Harsha Bhogle (@bhogleharsha) January 23, 2019

कैफ ने कहा कुछ ऐसा

इस घटना को देखने के बाद मोहम्मद कैफ ने भी ट्वीट किया। उन्होंने ने भी ऐसा पहली बार ही देखा है कि सूरज की रोशनी आंखों में पड़ने की वजह से खेल रोका गया हो।

Sun has stopped play ! Heard this for the first time ever . Waah Kudrat— Mohammad Kaif (@MohammadKaif) January 23, 2019


मैदानी अंपायर शॉन जार्ज ने बताया कि खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खेल रोकने का फैसला किया गया। अंपायर ने कहा, ‘डूबते हुए सूरज की रोशनी खिलाड़ियों की आंखों पर पड़ रही थी और हमें उनकी और अंपायरों की सुरक्षा के बारे में सोचना था। खिलाड़ियों को भी इसकी जानकारी थी।’

अतीत में सूरज के कारण यहां घरेलू प्रतियोगिताओं के दौरान भी खेल रोका गया है। कथित तौर पर इंग्लैंड के कुछ मैदानों पर भी ऐसा हुआ है लेकिन इनमें से कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं था।

न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज रॉस टेलर ने कहा, ‘हमने श्रृंखला से पहले इस पर बात की थी। यह कुछ अलग चीज है।’

सामान्यत: इस तरह की स्थिति से बचने के लिए क्रिकेट पिचों को उत्तर-दक्षिण दिशा में बनाया जाता है लेकिन मैकलीन पार्क की पिच पूर्व-पश्चिम की ओर है।

ऐसा रहा मैच का हाल

जब ये मैच रोका गया तब भारत को जीत के लिए 40 ओवर में 114 रन की जरुरत थी। नेपियर में न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला करते हुए भारत के खिलाफ 157 रन बनाए। न्यूज़ीलैंड की तरफ से कप्तान केन विलियमसन ने सबसे अधिक 64 रन बनाए। वहीं भारत की ओर से कुलदीप ने चार तो शमी ने तीन विकेट चटकाए। शमी ने इस मैच में अपने वनडे क्रिकेट में सौ विकेट भी पूरे किए। शमी सबसे तेज़ सौ विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ बने। शमी ने 56 मैच में ये कमाल किया। शमी के तीन के अलावा चहल ने दो और केदार जाधव को दो विकेट मिले। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी