Ind vs Eng: विराट कोहली का इंग्लैंड के खिलाफ कुछ ऐसा है टेस्ट रिकॉर्ड, अब तक ठोक चुके हैं 5 शतक

India vs England test series- टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट रिकॉर्ड काफी अच्छा है। उन्होंने इस टीम के खिलाफ अब तक 5 शतक भी लगाए हैं। वैसे भारत की तरफ से इंग्लिश टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा टेसट रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 05:31 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 08:25 PM (IST)
Ind vs Eng: विराट कोहली का इंग्लैंड के खिलाफ कुछ ऐसा है टेस्ट रिकॉर्ड, अब तक ठोक चुके हैं 5 शतक
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। Virat Kohli test record against England, Ind vs Eng: विराट कोहली एक ब्रेक के बाद इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट सीरीज खेलने के लिए तैयार हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने पिछले साल पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद निजी कारणों से क्रिकेट से ब्रेक लिया था और अब फिर से वो टीम इंडिया की कप्तानी करने के लिए तैयार हैं। भारत इंग्लैंड के खिलाफ पहले चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगा। टीम इंडिया ने रहाणे की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हरा दिया था, लेकिन अब विराट की कप्तानी क्या अपनी धरती पर भारतीय टीम इंग्लैंड को हरा पाएगी इस पर सबकी नजर रहेंगी। 

इंग्लैंड की टीम काफी मजबूत है और विराट कोहली की कप्तानी की परीक्षा अपनी ही धरती पर होने वाली है साथ ही साथ उन पर दवाब भी है कि, वो अपनी ही कप्तानी में रहाणे जैसा कमाल करके दिखाएं। इसके लिए उन्हें शानदार कप्तानी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी अच्छी करनी होगी। इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली का टेस्ट रिकॉर्ड अब तक तो काफी अच्छा रहा है और वो इंग्लिश टीम के खिलाफ अपने टेस्ट करियर में अभी तक 19 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। 

विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट मैचों में 5 शतक लगाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर इस टीम के खिलाफ 235 रन रहा है। उन्होंने 49.06 की औसत से इस टीम के खिलाफ 1570 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ अगर टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने की बात करें तो सचिन तेंदुलकर इसमें नंबर वन पर हैं और उन्होंने 32 मैचों में 7 शतक के साथ 2535 रन बनाए थे। वैसे इस टेस्ट सीरीज में अगर विराट तीन शतक और लगा दें तो वो इस टीम के खिलाफ भारत की तरफ से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 6 भारतीय बल्लेबाज-

सचिन तेंदुलकर- 32 मैच- 2535 रन- 7 शतक

सुनील गावस्कर- 38 मैच- 2483 रन- 4 शतक

राहुल द्रविड़- 21 मैच- 1950 रन- 7 शतक

जी विश्वनाथ- 30 मैच- 1880 रन- 4 शतक

दिलीप वेंगसरकर- 26 मैच- 1589 रन- 5 शतक

विराट कोहली- 19 मैच- 1570 रन- 5 शतक

chat bot
आपका साथी