8 महीने बाद टेस्ट खेलने मैदान पर उतरे उमेश यादव ने जहीर खान के रिकार्ड की कर ली बराबरी, पूरे किए 150 विकेट

Ind vs Eng test series भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 150 विकेट पूरे किए और वो ऐसा करने वाले छठे भारतीय गेंदबाज भी बने। उन्हें टेस्ट क्रिकेट में 8 महीने बाद मैदान पर उतरने का मौका मिला।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 05:59 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 05:59 PM (IST)
8 महीने बाद टेस्ट खेलने मैदान पर उतरे उमेश यादव ने जहीर खान के रिकार्ड की कर ली बराबरी, पूरे किए 150 विकेट
उमेश यादव कप्तान कोहली व पुजारा के साथ (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन में तेज गेंदबाज उमेश यादव को शामिल किया गया और उन्हें 8 महीनों के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला। उमेश यादव ने भी इसका भरपूर फायदा उठाया और खबर लिखे जाने तक उन्होंने पहली पारी में मेजबान टीम के तीन बल्लेबाजों को आउट कर दिया। इस मैच के दौरान उमेश यादव ने टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि भी अपने नाम कर ली। वो भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट लेने वाले छठे तेज गेंदबाज बने साथ ही साथ उन्होंने जहीर खान की भी बराबरी कर ली। 

उमेश यादव ने की जहीर खान की बराबरी

उमेश यादव ने अपने टेस्ट करियर के 49वें मैच में 150 विकेट पूरे किए तो वहीं जहीर खान ने भी अपने टेस्ट करियर के 49वें मैच में 150 विकेट हासिल किए थे। इस तरह से उमेश यादव टेस्ट में 150 विकेट लेने के मामले में जहीर खान की बराबरी पर आ गए। भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने का कमाल कपिल देव ने किया था। कपिल देव ने महज 39 टेस्ट मैचों में ये कमाल किया था तो वहीं 40 मैच में 150 विकेट पूरे करके जवागल श्रीनाथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं शमी ने 42 मैचों में ये कमाल किया था। 

भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे कम मैचों में 150 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज-

39 - कपिल देव

40 - जवागल श्रीनाथ

42 - मुहम्मद शमी

49 - उमेश यादव

49 - जहीर खान

आपको बता दें कि, ओवल टेस्ट मैच के दूसरे दिन लंच तक उमेश यादव ने 13 ओवर में 49 रन देकर 3 विकेट हासिल किए और इस दौरान दो ओवर मेडन भी फेंके। उमेश यादव ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, डेविड मलान और क्रेग ओवर्टन का विकेट खबर लिखे जाने तक लिया था। 

पढ़ें- IPL के एक मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने का रिकार्ड है क्रिस गेल के नाम, इस टीम के खिलाफ किया था ये कमाल

chat bot
आपका साथी