Ind vs Eng: जो रूट ने भारत के खिलाफ कर डाली घातक गेंदबाजी और बना डाला नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट (एपी फोटो)

India vs England इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की सबसे घातक गेंदबाजी कर डाली और एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बतौर स्पिनर टेस्ट क्रिकेट में बना दिया। जो रूट ने 5 भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया।

Sanjay SavernThu, 25 Feb 2021 04:31 PM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs England 3rd test: भारत व इंग्लैंड के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में टीम इंडिया भी पूरी तरह से धराशाई हो गई। हैरानी की बात ये रही कि, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट जो एक पार्ट टाइन स्पिनर हैं उन्होंने जैक लीच के साथ मिलकर टीम इंडिया के बल्लेबाजों को पूरी तरह से धो डाला। लीच ने जहां एक तरफ भारत के टॉप क्रम के बल्लेबाजों को निपटाया तो वहीं जो रूट ने निचले क्रम के बल्लेबाजों का काम तमाम करने का काम किया। 

जो रूट ने बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस मैच की पहली पारी में जहां एक तरफ इंग्लैंड की टीम 112 रन पर ऑलआउट हो गई तो वहीं टीम इंडिया 145 रन पर ऑलआउट हो गई और भारत को 33 रन की लीड मिली। भारत को पहली पारी में बेशक 33 रन की बढ़त मिली, लेकिन जिस तरह के सरफेट पर मैच हो रहा है उसे देखते हुए इस लीड को भी काफी अहम कहा जा सकता है। टीम इंडिया को 145 पर आउट करने में इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट ने गजब की भूमिका निभाई। 

पार्ट टाइम स्पिनर होते हुए भी जो रूट ने इतनी घातक गेंदबाजी कर डाली जिसे किसी चमत्कार से कम नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने इस मैच की पहली पारी में 6.2 ओवर में 8 रन देकर 5 विकेट लिए और टेस्ट क्रिकेट में ये उनका अब तक का बेस्ट प्रदर्शन भी रहा। जो रूट ने रिषभ पंत, आर अश्विन, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल और जसप्रीत बुमराह का विकेट लिया। वहीं जैक लीच ने चार विकेट लिए और उन्होंने रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली व अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाजों को आउट किया। इन दोनों गेंदबाजों ने मिलकर 9 भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया जबकि जोफ्रा आर्चर को एक विकेट शुभमन गिल के तौर पर मिला। 

जो रूट अपनी इस घातक गेंदबाजी के दम पर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में भी कामयाब रहे। अब वो बतौर स्पिनर टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम रन देते हुए एक पारी में 5 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। जो रूट ने टिम मे का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एडिलेड में 1992-93 में 9 रन देकर 5 विकेट लिए थे। 

टेस्ट में सबसे कम रन देकर 5 विकेट लेने वाले दुनिया के टॉप 3 स्पिनर 

5/8- जो रूट विरुद्ध भारत, अहमदाबाद, 2020/21 

5/9-  टिम मे विरुद्ध वेस्टइंडीज, एडिलेड, 1992/93

6/9- माइकल क्लार्क विरुद्ध भारत, मुंबई, 2004/05

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.