Ind vs Aus: Dhoni ने बतौर कप्तान ODI में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, विराट हैं इस नंबर पर

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली व पूर्व कप्तान एम एस धौनी (फाइल फोटो)

Ind vs Aus ODI series 2020 भारतीय क्रिकेट टीम एम एस धौनी के बगैर पहली बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई है। एम एस ने इंटरनेशन क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया है लेकिन बतौर कप्तान कंगारू टीम के खिलाफ उनके नाम शानदार रिकॉर्ड दर्ज है।

Publish Date:Thu, 26 Nov 2020 08:51 AM (IST) Author: Sanjay Savern

नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली की बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक बार फिर से कड़ी परीक्षा होने वाली है। पिछले दौरे पर विराट की टीम ने कंगारू टीम के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए वनडे व टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की थी, लेकिन इस बार मेजबान टीम में वार्नर और स्मिथ की मौजूदगी से चुनौती का स्तर बढ़ गया है। पिछले दौरे में वनडे सीरीज की बात करें तो विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था और एम एस धौनी उस सीरीज में प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। 

एम एस इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं और पहली बार टीम इंडिया उनके बगैर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई है। वो टीम में बेशक नहीं हैं, लेकिन बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके नाम पर शानदार रिकॉर्ड दर्ज है। वो कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया की खिलाफ रन बनाने के मामले में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं। उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ कप्तान के तौर पर अपने क्रिकेट करियर में कुल 1204 रन बनाए थे। 

कप्तान के तौर पर कंगारू टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर स्टीफन फ्लेमिंग हैं जिन्होंने 1145 रन बनाए थे। वहीं इंग्लैंड के इयोन मोर्गन इस मामले में तीसरे स्थान पर 1015 रन के साथ मौजूद हैं। कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने अब तक 908 रन बनाए हैं और वो इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। 

बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज- 

1204 - MS Dhoni

1145 - स्टीफन फ्लेमिंग

1015 - इयोन मोर्गन

946 - क्लाइव लॉयड

908 - विराट कोहली

एम एस धौनी के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 55 वनडे मैचों में 44.86 की औसत से 1660 रन बनाए थे। उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ वनडे में अपनी बेस्ट पारी नाबाद 139 रनों की खेली थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में उन्होंने दो शतक और 11 अर्धशतक लगाए थे। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.