IND vs AUS: बाकी फॉर्मेट छोड़ो, टी-20 में ऑस्ट्रेलिया की धरती पर बॉस है टीम इंडिया

भारत ने यहां अब तक छह टी-20 मैच खेले हैं जिसमें से चार जीते हैं और सिर्फ दो हारे हैं।

By Lakshya SharmaEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 08:25 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 11:36 AM (IST)
IND vs AUS: बाकी फॉर्मेट छोड़ो, टी-20 में ऑस्ट्रेलिया की धरती पर बॉस है टीम इंडिया
IND vs AUS: बाकी फॉर्मेट छोड़ो, टी-20 में ऑस्ट्रेलिया की धरती पर बॉस है टीम इंडिया

नई दिल्ली, उमेश राजपूत। ऑस्ट्रेलियाई दौरे की अहमियत क्या है, इस बात को भारतीय कप्तान विराट कोहली अच्छी तरह समझते हैं। तभी तो वह वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज से बाहर रहने के बाद ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर छोटे प्रारूप के साथ ही टीम में वापसी करेंगे। कोहली टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया में टीम की अगुआई कर चुके हैं, लेकिन उनके लिए यह पहला मौका होगा जब वह वनडे और टी-20 में भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। 

ऐसे में कोहली भी इस दौरे को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलियाई दौरे की शुरुआत तीन टी-20 मैचों की सीरीज के साथ होगी, जिसका पहला मुकाबला 21 नवंबर को ब्रिस्बेन में खेला जाएगा। छोटे प्रारूप के साथ दौरे की शुरुआत एक तरह से टीम इंडिया के साथ-साथ कोहली के लिए भी फायदे का सौदा साबित हो सकती है, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर वनडे और टेस्ट की तुलना में टी-20 मैचों में भारत का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा है। 

भारत ने यहां अब तक छह टी-20 मैच खेले हैं जिसमें से चार जीते हैं और सिर्फ दो हारे हैं। ऐसे में कोहली इस प्रारूप में भारत के मजबूत इतिहास और वर्तमान ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमजोरियों का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे। टी-20 सीरीज के बाद चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी और दौरे का समापन तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ होगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिहाज से क्रिकेट संबंध 80 साल पुराने हैं। देश आजाद होने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने सबसे पहले जिस देश का दौरा किया था वह ऑस्ट्रेलिया ही था। असल में आजादी से पहले भारत ने सिर्फ इंग्लैंड के साथ क्रिकेट मैच खेले थे। इस तरह इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया ऐसा दूसरा देश बना जिसके साथ भारत के क्रिकेट संबंध बने। हालांकि, भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा कभी भी आसान नहीं रहा। 

टेस्ट मैच हों या वनडे मैच, हमेशा अपने घर में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत पर हावी नजर आई है। इन दोनों प्रारूपों में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में ना तो कोई सीरीज जीती और ना ही कोई टूर्नामेंट जीता। वहीं, टी-20 क्रिकेट की बात की जाए तो तस्वीर पूरी तरह से बदली हुई नजर आती है। 

क्रिकेट के इस सबसे नए और सबसे छोटे प्रारूप में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में भी अपने झंडे गाड़ने में सफल रही है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक तीन बार टी-20 सीरीज खेली है, जिसमें एक ऑस्ट्रेलिया ने जीती तो एक बार भारत ने बाजी मारी। एक सीरीज ड्रॉ रही।

पहले मुकाबले में हार 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में सबसे पहले टी-20 मैच एक मैच की सीरीज के रूप में फरवरी 2008 में खेला था। भारतीय टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धौनी ने की थी, जबकि कंगारू टीम के कप्तान माइकल क्लार्क थे। इस मैच में भारत को नौ विकेट शिकस्त का सामना करना पड़ा था। 

इस मैच में भारत के 10 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके थे और पूरी टीम सिर्फ 74 रन पर ढेर हो गई थी। सबसे ज्यादा 26 रन इरफान पठान ने बनाए थे। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने यह सीरीज 1-0 से अपने नाम की।

दूसरी सीरीज ड्रॉ 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी दूसरी टी-20 सीरीज 2011/12 के दौरे पर खेली। दो मैचों की यह सीरीज भी धौनी की कप्तानी में खेली गई, लेकिन इस बार ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान जॉर्ज बेली के पास थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच 31 रन से जीतकर अपना दबदबा जाहिर किया, लेकिन अगले मैच में भी भारत ने पलटवार किया और आठ विकेट से मुकाबला जीत सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल की।

भारत की एकतरफा जीत 

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी तीसरी टी-20 सीरीज भी धौनी की कप्तानी में खेली। तीन मैचों की इस सीरीज के पहले दो मैचों में कंगारू टीम की कमान आरोन फिंच ने संभाली, जबकि अंतिम मैच में शेन वॉटसन कप्तान रहे। इस सीरीज को विराट कोहली के शानदार प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है। विराट ने तीनों ही मैचों में अर्धशतक जड़े, जिससे भारतीय टीम ने यह सीरीज 3-0 से एकतरफा अंदाज में अपने नाम की। 

भारत ने पहला मैच 37 रन से, दूसरा मैच 27 रन से और तीसरा मैच सात विकेट से जीता। इस तरह यह भारत की ऑस्ट्रेलिया में पहली टी-20 सीरीज जीत रही। इस दौरे पर कोहली ने तीन मैचों की तीन पारियों में 199 की औसत से 199 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक जड़े और दो बार नाबाद रहे। अपने उस प्रदर्शन को कोहली एक बार फिर दोहराना चाहेंगे।

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का कार्यक्रम

तारीख, मैच, जगह

21 नवंबर, पहला टी-20, ब्रिस्बेन

23 नवंबर, दूसरा टी-20, मेलबर्न

25 नवंबर, तीसरा टी-20, सिडनी

6-10 दिसंबर, पहला टेस्ट, एडिलेड

14-18 दिसंबर, दूसरा टेस्ट, पर्थ

26-30 दिसंबर, तीसरा टेस्ट, मेलबर्न

3-7 जनवरी, चौथा टेस्ट, सिडनी

12 जनवरी, पहला वनडे, सिडनी

15 जनवरी, दूसरा वनडे, एडिलेड

18 जनवरी, तीसरा वनडे, मेलबर्न

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी