Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में ODI और टेस्ट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं युवराज और सचिन

Ind vs Aus भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कई क्रिकेट सीरीज खेली जा चुकी है जिसमें कई रिकॉर्ड्स बने हैं। युवराज सिंह भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया में वनडे में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं तो सचिन ने टेस्ट में ये कमाल किया है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:17 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:17 AM (IST)
Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में ODI और टेस्ट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं युवराज और सचिन
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर व युवराज सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट सीरीज का इतिहास काफी लंबा रहा है और ना जाने कितने रिकॉर्ड्स दोनों टीमों के खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए हैं। दोनों टीमों में एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं और इनके द्वारा खेली गई पारियों को हमेशा याद किया जाता है। टीम इंडिया के भी दो बल्लेबाजों सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह ने भारत की तरफ से कंगारू टीम के खिलाफ टेस्ट और वनडे में शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है। 

वनडे क्रिकेट की बात करें तो युवराज सिंह के नाम पर एक शानदार रिकॉर्ड दर्ज है। वो भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया में वनडे क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। युवराज सिंह ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर वनडे क्रिकेट में 22 साल 41 दिन की उम्र में शतक लगाया था और भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने थे। वहीं टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो इस प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया में भारत की तरफ से सचिन ने सबसे कम उम्र में शतक लगाया था। सचिन ने ये कमाल 18 साल 253 दिन की उम्र में किया था। 

युवराज सिंह की बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने वनडे करियर में कुल 41 मैच खेले थे। इन मैचों में उन्होंने 27.25 की औसत से कुल 981 रन बनाए थे। इन मैचों में 2 शतक और 4 अर्धशतक लगाए थे और कंगारू टीम के खिलाफ वनडे में उनका बेस्ट स्कोर 139 रन का रहा था। वहीं सचिन वनडे में इस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और 71 मैचों में 3077 रन बनाए थे। 

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तरफ से इस फॉर्मेट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 39 मैचों की 74 पारियों में 55 की औसत से 3630 रन बनाए हैं। उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ 11 शतक और 16 अर्धशतक लगाए थे। टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन का बेस्ट स्कोर नाबाद 241 रन है। 

chat bot
आपका साथी