विराट कोहली आएंगे तो कौन बाहर जाएगा, रहाणे और पुजारा में से किसी एक की सीट पर संकट

दूसरे टेस्ट में विराट कोहली की पूर्णकालिक कप्तान के तौर पर वापसी होगी और अब सवाल यह उठ रहा है कि वह आएंगे तो अंतिम एकादश से बाहर कौन जाएगा? सबके निशाने पर चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:19 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 08:13 PM (IST)
विराट कोहली आएंगे तो कौन बाहर जाएगा, रहाणे और पुजारा में से किसी एक की सीट पर संकट
मुंबई टेस्ट में विराट कोहली की वापसी होगी (एपी फोटो)

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। भारतीय टीम अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच नहीं जीत सकी। भारत में जन्में एजाज पटेल और भारतीय माता-पिता की संतान रचिन रवींद्र ने आखिरी 54 गेंदों पर 10वां विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों टीमें मंगलवार को मुंबई पहुंच गई हैं और शुक्रवार को वानखेड़े स्टेडियम में दूसरा टेस्ट शुरू होगा।

दूसरे टेस्ट में विराट कोहली की पूर्णकालिक कप्तान के तौर पर वापसी होगी और अब सवाल यह उठ रहा है कि वह आएंगे तो अंतिम एकादश से बाहर कौन जाएगा? सबके निशाने पर चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे हैं। दोनों की फार्म काफी समय से खराब चल रही है। विदेश में तो उनका बल्ला चला नहीं और कानपुर में उनके पास फार्म पाने का अच्छा मौका था लेकिन वह असफल रहे। यही नहीं टेस्ट में पदार्पण करने वाले श्रेयस अय्यर ने पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाकर अपनी सीट पक्की कर ली है। सूत्रों का कहना है कि विराट मुंबई में घरेलू मैदान में उपकप्तान रहाणे को एक और मौका दे सकते हैं जबकि पुजारा को बैठाया जा सकता है। अगर इन दोनों को खिलाया गया तो भारत सिर्फ चार गेंदबाजों के साथ उतर सकता है।

रिकार्ड है खराब : पिछले टेस्ट में उपकप्तान रहे पुजारा पिछली 36 और कप्तान रहे अजिंक्य रहाणे 21 पारियों से कोई शतक नहीं लगा पाए है। हालांकि विराट भी पिछले दो साल से क्रिकेट के हर फार्मेट में शतक लगाने से महरूम रहे हैं लेकिन उन्होंने इन दोनों से ज्यादा रन बनाए हैं। वर्ष 2020 से अब तक रहाणे का 29 पारियों में 24.4 का औसत है। पहले टेस्ट की पहली पारी में पुजारा ने 88 गेंदों का सामना करते हुए 26 तो दूसरी पारी में 22 रन बनाए। रहाणे पहली पारी में 63 गेंदों में 35 तो दूसरी पारी में चार रन बनाकर आउट हुए। अगर 2019 से अब तक टेस्ट औसत की बात की जाए तो इन दोनों से बेहतर औसत रवींद्र जडेजा का भी है। जडेजा ने 43.94 के औसत से रन बनाए हैं जबकि विराट ने 39.16 के औसत से रन बनाए हैं।

chat bot
आपका साथी