मंगलवार को होगा टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में बड़ा बदलाव, भारत और ऑस्ट्रेलिया ब्रिसबेन टेस्ट पर नजर

ब्रिसबेन टेस्ट के पांचवें दिन भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीम मैच जीतने का इरादा लेकर उतरेगी। वैसे ऑस्ट्रेलिया के जीत और भारत के मैच बचाने की कोशिश ज्यादा रहेगी। इस मैच के फैसले से आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप टेबल पर फर्क पड़ने वाला है।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 05:33 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 05:33 PM (IST)
मंगलवार को होगा टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में बड़ा बदलाव, भारत और ऑस्ट्रेलिया ब्रिसबेन टेस्ट पर नजर
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चार मैचों की टेस्ट सीरीज के निर्णायक टेस्ट मैच का मंगलवार को आखिरी दिन है। ब्रिसबेन टेस्ट के पांचवें दिन भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीम मैच जीतने का इरादा लेकर उतरेगी। वैसे ऑस्ट्रेलिया के जीत और भारत के मैच बचाने की कोशिश ज्यादा रहेगी। इस मैच के फैसले से आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप टेबल पर फर्क पड़ने वाला है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया इस वक्त चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है। जिसे भी ब्रिसबेन में जीत मिलेगी सीरीज उसके नाम होगी। वैसे भारत अगर मैच ड्रॉ कराने में भी कामयाब हुआ तो भी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा बनाए रखेगा। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेला गया पहला मैच 8 विकेट से जीता था। भारत ने मेलबर्न टेस्ट में इतने ही विकेट से मेजबान टीम को मात देकर 1-1 की बराबरी हासिल की थी। सिडनी में खेला गया मैच ड्रॉ हुआ था। इस मैच के नतीजे से टेस्ट चैंपियनशिप टेबल पर क्या फर्क पड़ेगा यह भी जान लेते हैं। 

टेस्ट चैंपियनशिप टेबल का ताजा हाल

इस वक्त अगर टेबल पर नजर डाले तो 73.8 फीसदी जीत के साथ पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया काबिज है जबकि भारत 70.2 प्रतिशत जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। 70 फीसदी जीत दर्ज करते हुए तीसरा स्थान न्यूजीलैंड की टीम को हासिल है। न्यूजीलैंड इस वक्त कोई सीरीज नहीं खेल रहा है। 

ब्रिसबेन में भारत जीत हासिल करता है तो वह 71.6 फीसदी के साथ ऑस्ट्रेलिया को पीछे कर पहले स्थान पर पहुंच जाएगा। न्यूजीलैंड 70 फीसदी जीत दर्ज कर दूसरे जबकि ऑस्ट्रेलिया 69.2 प्रतिशत जीत के साथ तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा। ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की तो उसके जीत का प्रतिशत 73.3 का होगा और वह पहले स्थान पर बना रहेगा। न्यूजीलैंड दूसरे जबकि भारत तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा।

chat bot
आपका साथी