युवराज सिंह ने ICC टूर्नामेंट फाइनल खेलकर बनाया है विश्व रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना नामुमकिन है!

Happy Birthday Yuvraj Singh सिक्सर किंग युवराज सिंह ने आइसीसी के इतने टूर्नामेंट खेले हैं जिसके बारे में शायद ही लोगों को पता होगा।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 12:37 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 12:37 PM (IST)
युवराज सिंह ने ICC टूर्नामेंट फाइनल खेलकर बनाया है विश्व रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना नामुमकिन है!
युवराज सिंह ने ICC टूर्नामेंट फाइनल खेलकर बनाया है विश्व रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना नामुमकिन है!

नई दिल्ली, विकाश गौड़। Happy Birthday Yuvraj Singh: सिक्सर किंग युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है। इसी साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले युवराज सिंह ने भारतीय टीम के लिए इतने सारे आइसीसी के टूर्नामेंट खेले हैं, जिसकी कोई तुलना नहीं है। इतना ही नहीं, युवराज सिंह दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा बार आइसीसी टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला है।  

12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में जन्मे युवराज सिंह आज यानी 12 दिसंबर 2019 को अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। युवराज सिंह ने अकेले भारत के लिए इतने सारे आइसीसी टूर्नामेंट के फाइनल खेले हैं, जितने किसी-किसी बल्लेबाज ने टूर्नामेंट नहीं खेले होंगे। जी हां, बाएं हाथ के स्टाइलिश बल्लेबाज युवराज सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी के टूर्नामेंट के 9 फाइनल खेले हैं, जिसमें दो अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल भी शामिल हैं। 

ये है युवराज सिंह का आइसीसी टूर्नामेंट खेलने का ट्रैक रिकॉर्ड   

युवराज सिंह ने करीब 15 साल की उम्र में अपना पहला आइसीसी टूर्नामेंट खेला जब उन्होंने साल 1996 में अंडर 16 वर्ल्ड कप खेला था। इस वर्ल्ड कप को भारतीय टीम ने जीता था। इसके चार साल बाद साल 2000 में युवराज सिंह ने अंडर 19 वर्ल्ड कप खेला। ये दोनों टूर्नामेंट आइसीसी द्वारा आयोजित कराए गए थे। इसके बाद उनका सलेक्शन सीनियर टीम में हो गया। यहां उन्होंने आइसीसी टूर्नामेंट के सात फाइनल खेले, जिसमें दो में जीत मिली। 

साल 2000 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले युवराज सिंह ने आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2000 का फाइनल मुकाबला खेला था। इसके दो साल यानी साल 2002 में फिर से चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल का हिस्सा थे। तब आइसीसी इसे नॉकआउट ट्रॉफी के नाम से आयोजित कराता था। वहीं, साल 2003 में दादा यानी सौरव गांगुली की कप्तानी में युवराज सिंह ने आइसीसी वर्ल्ड कप 2003 का फाइनल खेला था, जिसमें भारत को हार मिली। 


वर्ल्ड कप 2011 में रहे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

2003 के बाद 2007 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी युवराज सिंह थे। इसके अलावा इसी साल हुए वनडे वर्ल्ड कप में भी वे टीम का हिस्सा थे, लेकिन भारत फाइनल में नहीं पहुंचा था। इसके बाद साल 2011 में हुए वर्ल्ड कप में युवराज सिंह खुद प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थे, जिसके फाइनल को भारत ने जीता था। इस दौरान उनको कैंसर की बीमारी हुई, जिससे उन्होंने लड़ाई लड़ी और जीती भी। युवी का आइसीसी टूर्नामेंट के फाइनल खेलने का सफर यहीं समाप्त नहीं हुआ। 

कैंसर से जंग जीतकर वापसी करने युवराज सिंह फिर से 2014 में टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में खेल रहे थे। हालांकि, इसके बाद उनको परफॉर्मेंस के आधार पर टीम से बाहर होना पड़ा, लेकिन एक बार फिर से युवराज सिंह ने वापसी की और 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी जगह बनाई। युवराज सिंह के लिए ये आइसीसी का आखिरी टूर्नामेंट था, जिसमें भारत को पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इस तरह युवराज सिंह ने आइसीसी टूर्नामेंट के 9 फाइनल खेले।  

 

आइपीएल के एक सीजन में दो हैट्रिक

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल में युवराज सिंह ने बतौर गेंदबाज दो हैट्रिक अपने नाम की थीं। साउथ अफ्रीका में खेले गए उस आइपीएल में युवराज सिंह ने एक मैच में रोबिन उथप्पा, मार्क बाउचर और जैक कैलिस को आउट कर हैट्रिक पूरी की थी, जो आरसीबी के बल्लेबाज थे। वहीं, दूसरी हैट्रिक उन्होंने डेक्कन चार्जेस के खिलाफ ली, जब उन्होंने हर्शेल गिब्स, एंड्रयू साइमंड्स,  और वेणुगोपाल राव को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया। 

6 छक्के और फास्टेस्ट फिफ्टी का वर्ल्ड रिकॉर्ड 

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में युवराज सिंह ने एक ओवर में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है। इंग्लैंड के खिलाफ टी वर्ल्ड कप 2007 के एक मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर की सभी 6 गेंदों पर छक्के जड़े थे। इसी के दम पर युवराज सिंह ने महज 12 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया था, जो आज तक इंटरनेशनल क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड है। आज तक युवराज सिंह के इस रिकॉर्ड को कोई टस से मस नहीं कर पाया है। 

chat bot
आपका साथी