Birthday Special: पाकिस्तान के खिलाफ इस आलराउंडर ने खेली थी ऐसी विस्फोटक पारी, उखड़ गई थी सांसे

Happy Birthday Hardik pandya बिंदास और बेखौफ होकर मैदान पर गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाले हार्दिक आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं। 11 अक्टूबर को जन्म लेने वाले इस खिलाड़ी का अब तक क्रिकेट की दुनिया का सफर लाजवाब रहा है।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 11:53 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 11:53 AM (IST)
Birthday Special: पाकिस्तान के खिलाफ इस आलराउंडर ने खेली थी ऐसी विस्फोटक पारी, उखड़ गई थी सांसे
भारतीय टीम के आलराउंडर हार्दिक पांड्या (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक आलराउंडर हार्दिक पांड्या इन दिनों काफी चर्चा में हैं। चोट की वजह से गेंदबाजी ना कर पाने वाले इस आलराउंडर के विश्व कप में खेलने पर सवाल खड़ा किया जा रहा है। बिंदास और बेखौफ होकर मैदान पर गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाले हार्दिक आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं। 11 अक्टूबर को जन्म लेने वाले इस खिलाड़ी का अब तक क्रिकेट की दुनिया का सफर लाजवाब रहा है।

टीम इंडिया के आलराउंडर हार्दिक भले ही इन दिनों गेंदबाजी नहीं कर रहे हों लेकिन उनके फैंस बतौर आलराउंडर ही जानना पसंद करते हैं। 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत जिले के एक गांव में जन्में इस युवा ने बहुत जल्दी टीम इंडिया में अपना जगह पक्की कर ली थी। विस्फोट बल्लेबाजी और तेज रफ्तार गेंदबाजी से हार्दिक ने चयनकर्ताओं को साथ साथ पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का भी दिल जीता था।

चैंपियंस ट्राफी की यादगार पारी

यूं तो हार्दिक ने कई विस्फोटक पारियां खेली है लेकिन एक मैच उनके दिल के बेहद करीब है। साल 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया चैंपियंस ट्राफी फाइनल भारतीय टीम हार गई थी लेकिन इस मैच में खेली गई हार्दिक की पारी ने सबका मन मोह लिया था। अकेले दम पर इस धुरंधर ने पाकिस्तान की सांसें उखाड़ दी थी। 43 गेंद पर 4 चौके और 6 छक्के जमाते हुए हार्दिक ने 76 रन बनाए थे। शादाब खान को एक ओवर में उन्होंने तीन लगातार छक्के लगाते हुए कप्तान और गेंदबाज के होश उड़ा दिए थे।

रविंद्र जडेजा के साथ हुआ गलतफहमी की वजह से हार्दिक रन आउट होकर वापस लौटे। इस बात पर काफी समय तक उन्होंने जडेजा से बात नहीं की थी। तूफानी बल्लेबाजी से मैच को भारत की तरफ मोड़ने का माद्दा रखने वाले इस खिलाड़ी को इस तरह से आउट होने पर अफसोस हुआ। वहीं पाकिस्तान की टीम ने राहत की सांस ली। हार्दिक के आउट होते ही टीम इंडिया बिखर गई और 338 रन के जवाब में पूरी टीम 158 रन पर सिमट गई थी।

हार्दिक का इंटरनेशनल करियर

भारत की तरफ से अब तक हार्दिक ने 11 टेस्ट, 63 वनडे और 49 टी20 खेले हैं। इस दौरान वनडे में 1286, टेस्ट में 532 रन बनाए हैं। हार्दिक ने एक मात्र इंटरनेशनल शतक टेस्ट में जमाया है जबकि 11 बार पचास के आंकड़े को छु चुके हैं। तीनों फॉर्मेट में 116 विकेट लिए हैं।

chat bot
आपका साथी