एशेज सीरीज में देखने योग्य होगा इन 5 खिलाड़ियों का प्रदर्शन

एशेज सीरीज की शुरुआत अब से कुछ घंटों के बाद 8 दिसंबर को हो जाएगी। इससे पहले जान लीजिए कि वे कौन से ऐसे पांच खिलाड़ी हैं जिनका प्रदर्शन उनकी टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दे सकता है। दोनों टीमों के पास एक से एक धुरंधर है।

Vikash GaurTue, 07 Dec 2021 12:11 PM (IST)
बेन स्टोक्स ने अकेले मैच जिताया था (फोटो ट्विटर आइसीसी)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज की शुरुआत बुधवार 8 दिसंबर से होने जा रही है। इस सीरीज पर सिर्फ इन्हीं दो देशों की नहीं, बल्कि दर्जनों देशों के खिलाड़ियों और क्रिकेट फैंस की नजरें रहेंगी, क्योंकि ये सीरीज दोनों देशों के बीच 140 साल से ज्यादा समय से खेली जा रही है। मौजूदा समय की बात करें तो आखिरी बार इंग्लैंड में इस सीरीज का आयोजन हुआ था, जिसमें एक मैच ड्रा रहा था, जबकि 2-2 मैच आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने जीते थे। वहीं, अब इस नई सीरीज से पहले जान लीजिए कि वे ऐसे कौन से पांच खिलाड़ी हैं, जिनका प्रदर्शन देखने लायक होगा।

डेविड वार्नर (आस्ट्रेलिया)

आस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर वैसे तो इस प्रारूप में अपना प्रभाव छोड़ने के लिए सोच रहे हैं, लेकिन हर कोई जानता है कि उनकी क्षमता क्या है। 86 टेस्ट मैचों में वे 48 से ज्यादा की औसत से 7311 रन बनाने में सफल रहे हैं। वे 24 शतक इस फार्मेट में जड़ चुके हैं। ऐसे में पांच मैचों की एशेज सीरीज में उन पर निगाहें होंगी। इससे पहले टी20 विश्व कप में भी उनका प्रदर्शन दमदार था और वे प्लेयर आफ द टूर्नामेंट बने थे।

स्टीव स्मिथ (आस्ट्रेलिया)

आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में इस समय वे नंबर तीन के बल्लेबाज हैं। उनसे आगे जो रूट और केन विलियमसन हैं। स्टीव स्मिथ के लिए ये सीरीज खास होने वाली है, क्योंकि वे इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं। यहां तक कि पिछली बार जब वे एशेज सीरीज में खेले थे तो तीन शतकों के साथ 774 रन बनाने में सफल रहे थे। 77 टेस्ट मैचों में वे 27 शतक जड़ चुके हैं। ऐसे में उनके प्रदर्शन पर आस्ट्रेलिया की हार-जीत भी निर्भर करेगी।

पैट कमिंस (आस्ट्रेलिया)

आस्ट्रेलिया की टीम के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को इस सीरीज से पहले विवादों के बीच कप्तान बनाया गया है। वे इस समय दुनिया के नंबर वन टेस्ट गेंदबाज हैं। पैट कमिंस की एशेज सीरीज में एक गेंदबाज ही नहीं, बल्कि कप्तान के तौर पर भी अग्निपरीक्षा होगा। 2019 में इंग्लैंड की सरजमीं पर खेली गई एशेज सीरीज में उन्होंने 29 विकेट अपने नाम किए थे। वे 34 टेस्ट मैचों में 164 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

जो रूट (इंग्लैंड)

एशेज सीरीज पर एक बल्लेबाज के तौर पर एक कप्तान के तौर पर जो रूट का प्रभाव कैसा होगा, ये देखने वाली बात होगी। मौजूदा समय में वे नंबर दो बल्लेबाज हैं, लेकिन टीम टाप 2 से बाहर है। इंग्लैंड के आंकड़े आस्ट्रेलिया में बेहद खराब रहे हैं, खासकर पिछले कुछ सालों में टीम ने 10 में से 9 टेस्ट मैच गंवाए हैं। रूट भी इस सीरीज के लिए तैयार हैं। 109 टेस्ट मैचों में 23 शतकों की मदद से वे 9278 रन बनाने में सफल हुए हैं।

बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

इंग्लैंड की टीम के सबसे खतरनाक आलराउंडर बेन स्टोक्स पर सभी की निगाहें होंगी, जो कि चोट और खराब मानसिक स्थिति से गुजरने के बाद क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर रहे हैं। हर कोई जानता है कि बेन स्टोक्स जब गेंदबाजी करते हैं तो पूरे गेंदबाज नजर आते हैं और जब बल्लेबाजी के लिए मैदान पर होते हैं तो फिर एक धुरंधर और विस्फोटक बल्लेबाजी करते नजर आते हैं। वे गन फील्डर भी हैं। टेस्ट के उनके आंकड़े इतने बेहतर नहीं हैं, लेकिन पिछली एशेज सीरीज में उन्होंने जो प्रदर्शन किया था, वो शायद कंगारू खिलाड़ी और कोच भूले नहीं होंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.