EXCLUSIVE INTERVIEW: भारत है WTC Final जीतने का प्रबल दावेदार- मोंटी पनेसर

दैनिक जागरण से बात करते हुए मोंटी पनेसर ने कहा कि साउथैंप्टन में डब्ल्यूटीसी फाइनल होना है और यहां पर दो स्पिनर खिलाए जा सकते हैं। इस तरह अगर मैच के स्थल को लेकर बात करें तो भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 07:34 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 10:29 AM (IST)
EXCLUSIVE INTERVIEW: भारत है WTC Final जीतने का प्रबल दावेदार- मोंटी पनेसर
भारतीय टेस्ट टीम के खिलाड़ी मैदान पर (एपी पोटो)

इंग्लैंड के लिए 50 टेस्ट और 26 वनडे खेलने वाले भारतीय मूल के स्पिनर मोंटी पनेसर को लगता है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में विराट की टीम प्रबल दावेदार होगी। उन्हें भारतीय टीम में दोबारा जगह बनाने वाले स्पिनर अक्षर पटेल बहुत अच्छे लगते हैं। उनका मानना है कि इस समय अक्षर पटेल जैसा विश्व क्रिकेट में कोई नहीं है। डब्ल्यूटीसी फाइनल और उसके बाद इंग्लैंड दौरे को लेकर मोंटी पनेसर से अभिषेक त्रिपाठी ने बातचीत की। पेश है प्रमुख अंश : 

-विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कौन सी टीम जीत की प्रबल दावेदार है?

-यह ज्यादातर मौसम पर निर्भर करता है अगर गर्मी होती है और धूप खिली होती है तो भारत आगे रहेगा। साउथैंप्टन में डब्ल्यूटीसी फाइनल होना है। वहां मैदान को सुखाने के लिए तकनीक भी अच्छी है और वहां का मौसम भी गर्म रहता है। जहां पर दो स्पिनर खिलाए जा सकते हैं। इस तरह अगर मैच के स्थल को लेकर बात करें तो भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। 

-इंग्लैंड की पिचों पर भारत का वर्तमान स्पिन गेंदबाजी आक्रमण कितना सफल हो सकता है?

-यह मैदान और पिच पर निर्भर करता है। अगर आप इंग्लैंड में साउथैंप्टन की पिच की बात करें तो वहां पर मैनचेस्टर के मुकाबले कम बारिश होती है। डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद भारत को जुलाई और अगस्त में भी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है तो मेरे हिसाब से उस समय मैच में दो स्पिनर खिलाए जा सकते हैं। और वे ज्यादा असरदार साबित होंगे।

-हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में स्पिनर अक्षर पटेल ने अपनी सीधी गेंदों से इंग्लिश बल्लेबाजों को काफी छकाया था। ऐसे में उनके इंग्लैंड में सफल होने के कितने मौके हैं?

-मेरे ख्याल से अक्षर स्पिन की मददगार पिचों पर काफी शानदार गेंदबाज हैं और इंग्लैंड की पिचों पर उन्होंने डरहम काउंटी क्लब टीम के लिए भी शानदार गेंदबाजी की है। ऐसे में उन्हें सपाट पिचों पर गेंदबाजी करते देखना दिलचस्प होगा। लेकिन भारत की टìनग पिचों पर बात करें तो वहां पर उन्होंने अपनी ताकत सीधी गेंद से विकेट निकाले। वह जानते है कि कैसे बल्लेबाज को आउट करना है और मेरे ख्याल से इस समय विश्व क्रिकेट में सीधी गेंद से विकेट लेने वाला उनके अलावा कोई दूसरा गेंदबाज नहीं है। 

-अश्विन ने इंग्लैंड की पिचों पर छह मैचों में 14 विकेट जबकि जडेजा ने पांच मैचों में 16 विकेट हासिल किए हैं। ऐसे में इन दोनों का कोई खास प्रदर्शन इंग्लैंड में नहीं रहा है। आपको क्या लगता है इन दोनों गेंदबाजों से इंग्लैंड की पिचों पर क्या गलती हो रही है? 

-मेरे ख्याल से उन दोनों को बस अपनी ताकत पर गेंदबाजी करनी चाहिए। कभी-कभी बुरा दौर होता है। ऐसे में अश्विन और जडेजा को अपनी गेंदबाजी के बेहतरीन स्पेल के वीडियो देखने चाहिए और मानसिकता को मजबूत करना चाहिए। यह दोनों शानदार गेंदबाज हैं और इनके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। 

-भारत ने कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को टेस्ट टीम से बाहर कर दिया। आपको क्या लगता है कलाई के स्पिन गेंदबाजों की टेस्ट क्रिकेट में जगह है या नहीं? 

मेरे ख्याल से जब विकेट स्पिन गेंदबाजों के मददगार नहीं होता है तो उनके लिए काफी मुश्किल हो जाती है। कुलदीप को अपनी सटीकता पर ध्यान देना होगा। आप गेंद को काफी देर तक हवा में फ्लाइट नहीं कर सकते हैं। अगर ऐसा करते हैं तो आप टीम में तीसरे स्पिनर के रूप में खेल सकते हैं। अगर आपको टीम में दूसरे स्पिनर के रूप में जगह बनानी है तो उन्हें रक्षात्मक गेंदबाजी के साथ आक्रामक भी होना होगा और विकेट निकालने होंगे। मेरे खयाल से वह प्राकृतिक रूप से आक्रामक गेंदबाज ही है और भारत में तीसरे स्पिन गेंदबाज के रूप में खेल सकते हैं।

chat bot
आपका साथी