Eng vs SL: दूसरे टेस्ट में रचा गया इतिहास, 141 सालों में पहली बार हुआ कुछ ऐसा

कैडी, जेएनएन। जैक लीच के पांच विकेट की बदौलत इंग्लैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन श्रीलंका को 57 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली। श्रृंखला का तीसरा और अंतिम टेस्ट 23 नवंबर से कोलंबो में खेला जाएगा। इस मैच में ऐसा कुछ हुआ जो 141 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ। इस मैच में रिकॉर्ड की झड़ी लग गई।

पांचवें दिन इंग्लैंड ने सिर्फ 30 मिनट में श्रीलंका के बाकी तीनों विकेट चटकाकर जीत दर्ज की। बाएं हाथ के स्पिनर लीच (83 रन पर पांच विकेट) ने मलिंदा पुष्पकुमार (01) का कैच अपनी ही गेंद पर लपककर श्रीलंका की पारी का अंत किया।

मोईन अली ने लीच का अच्छा साथ निभाते हुए 72 रन देकर चार विकेट हासिल किए। श्रीलंका की टीम 301 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतिम दिन 243 रन पर ढेर हो गई। टीम की ओर से एंजेलो मैथ्यूज (88) और दिमुथ करूणारत्ने (57) ने अर्धशतक जड़े जबकि रोशन सिल्वा (37) और निरोशन डिकवेला (35) ने उपयोगी पारियां खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

इस टेस्ट मैच में 40 में से 38 विकेट स्पिनरों ने लिए, जो 141 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ। एक विकेट श्रीलंकाई तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल को मिला जबकि एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। इंग्लैंड के लिए मैच में ली, मोईन अली और आदिल राशिद की स्पिन तिकड़ी ने 20 में से 19 विकेट चटकाए। कप्तान जो रूट ने भी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाते हुए दूसरी पारी में 124 रन बनाए।

एक टेस्ट में स्पिनर द्वारा सबसे ज़्यादा विकेट

38 विकेट- श्रीलंका बनाम इंग्लैंड- पल्लेकेल- 2018

37 विकेट- भारत बनाम न्यूज़ीलैंड- नागपुर- 1969

35 विकेट- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- कोलकाता- 1956

35 विकेट- भारत बनाम पाकिस्तान- बेंगलुरू- 1987 

17 साल बाद हुआ ऐसा

दक्षिण अफ्रीका में 2015-16 में जीत के बाद विदेशी सरजमीं पर यह इंग्लैंड की पहली जीत है। इंग्लैंड ने श्रीलंका को 2001 के बाद पहली बार उसी के घर में हराया है। यानि की इंग्लैंड ने श्रीलंका से उसके घर में 17 साल बाद सीरीज़ जीती है।

पहली बार हुआ ऐसा

यह जो रूट की कप्तानी में श्रीलंका की धरती पर इंग्लैंड की पहली टेस्ट सीरीज जीत हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.