जिम लेकर और अनिल कुंबले ने भी लिए थे 10 विकेट, लेकिन एजाज पटेल ने जो किया वो नहीं कर पाए थे

अपनी इस कामयाबी के बाद एजाज ने कहा कि ये मेरी किस्मत में था कि मैं ये कामयाबी मुंबई में हासिल करूं जहां मेरा जन्म भी हुआ था। ऐसी कामयाबी हासिल करना मेरे लिए एक सपने की तरह है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 07:20 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:20 PM (IST)
जिम लेकर और अनिल कुंबले ने भी लिए थे 10 विकेट, लेकिन एजाज पटेल ने जो किया वो नहीं कर पाए थे
एजाज पटेल विदेशी धरती पर टेस्ट में 10 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका नहीं है जब किसी गेंदबाज ने एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल किया। क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में साल 1956 में जिम लेकर ने पहली बार ये कमाल किया था। उनके द्वारा ये कमाल किए जाने के 43 साल के बाद टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले ने एक पारी में दस विकेट लेकर उनकी बराबरी की थी और अब 22 साल के बाद एक बार फिर से क्रिकेट प्रेमियों को ऐसा नजारा देखने को मिला और इस बार ये कमाल एजाज पटेल ने किया। 

विदेशी धरती पर टेस्ट की एक पारी 10 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने एजाज पटेल

जिम लेकर, अनिल कुंबले और एजाज पटेल अब ये खास कमाल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार हो गए, लेकिन एजाज पटेल इन दोनों गेंदबाजों से इस मामले में कुछ अलग दिखे। दरअसल साल 1956 जिम लेकर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 विकेट लिए थे और ऐसा कमाल उन्होंने अपने देश में किया था तो वहीं साल 1999 में कुंबले ने दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ ये कमाल कर दिखाया था, लेकिन एजाज ने मुंबई में 10 विकेट लेने का कमाल किया। यानी लेकर और कुंबले की तरह उन्होंने ऐसा कमाल अपनी धरती पर नहीं बल्कि विदेशी सरजमीं पर किया। वो ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने। 

एजाज की इस सफलता पर अनिल कुंबले ने उन्हें बधाई दी और लिखा कि 10 विकेट लेने वालों के क्लब में आपका स्वागत है। टेस्ट मैच के पहले और दूसरे दिन की इस तरह की गेंदबाजी करना सचमुच कमाल है। वहीं अपनी इस कामयाबी के बाद एजाज ने कहा कि ये मेरी किस्मत में था कि मैं ये कामयाबी मुंबई में हासिल करूं जहां मेरा जन्म भी हुआ था। ऐसी कामयाबी हासिल करना मेरे लिए एक सपने की तरह है। एजाज ने मुंबई टेस्ट की पहली पारी में 47.5 ओवर में 119 रन देकर 10 विकेट लिए थे। 

chat bot
आपका साथी