क्रिकेट खेलने के लिए अपना घर और कार तक बेच आया था ये बल्लेबाज, अब ठोका दोहरा शतक

Eng vs NZ इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर दोहरा शतक जड़ने वाले डेवोन कॉनवे साउथ अफ्रीका में अपना घर कार और सारा सामान बेचकर वेलिंग्टन में सेटल हो गए क्योंकि वे लौटने के इरादे से न्यूजीलैंड नहीं गए थे।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 08:28 AM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 08:28 AM (IST)
क्रिकेट खेलने के लिए अपना घर और कार तक बेच आया था ये बल्लेबाज, अब ठोका दोहरा शतक
डेवोन कॉनवे ने दोहरा शतक ठोका है (फोटो आइसीसी ट्विटर)

नई दिल्ली, जेएनएन। मार्च 2017 में जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में 26 साल के डेवोन कॉनवे ने घरेलू क्रिकेट में पहला दोहरा शतक ठोका। ये साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर इस प्रोटियाज खिलाड़ी के लिए आखिरी घरेलू मैच था। इसके बाद वे न्यूजीलैंड के होने वाले थे, जहां उनकी किस्मत में चार चांद लगने वाले थे। ऐसा ही हुआ भी और उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर वो कर दिखाया जो शायद वे साउथ अफ्रीका में रहकर नहीं कर पाते। हालांकि, इसके लिए उन्होंने अपना घर और कार तक बेच दी।

घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद भी इस बाएं हाथ के बल्लेबाज को साउथ अफ्रीका की नेशनल टीम तो छोड़िए फ्रेंचाइजी क्रिकेट में भी मौका नहीं मिला। उन्होंने लायंस के लिए 12 मैच खेले, जिसमें एक अर्धशतक जड़ पाए। साउथ अफ्रीका की घरेलू टीमों से भी वे अंदर बाहर होते रहते थे। क्रिकइंफो से बात करते हुए उन्होंने कहा था, "मैं हमेशा टीम से अंदर और बाहर रहता था।" ये बात उन्होंने वेलिंग्टन से कही थी, क्योंकि वे वहीं सेटल हो गए थे।

डेवोन कॉनवे ने बताया था, "टीम में मेरी जगह पक्की नहीं थी। मैं अलग-अलग पोजीशन पर बैटिंग भी कर रहा था। टी20 में मैं ओपनिंग करता। एक दिवसीय मैचों में, मैं नंबर 5 पर बल्लेबाजी करता। चार दिवसीय मैचों में, अगर कोई बाहर रहता तो शायद मैं अंदर होता। मैंने हर तरह की पोजीशन पर बल्लेबाजी की है, कभी-कभी नंबर 7 पर भी। मैं गेंदबाजी भी नहीं करता। स्पष्टता की कमी और मेरी अपनी असंगति ने मुझे पेकिंग ऑर्डर से नीचे धकेल दिया। मैं अपने मामले को आगे नहीं बढ़ा पाता, इसलिए मैंने सोचा कि आगे बढ़ना सबसे अच्छा है।"

उन्होंने बताया कि कोलपैक जाना सबसे स्पष्ट विकल्प लग रहा था, क्योंकि वह एक विदेशी पेशेवर के रूप में आधे दशक से अधिक समय तक इंग्लैंड में खेले थे, लेकिन उन्होंने न्यूजीलैंड को चुना, क्योंकि उनके सबसे अच्छे दोस्त, साथी दक्षिण अफ्रीका के घरेलू खिलाड़ी मैल्कम नोफल और माइकल रिपन ने उन्हें प्रोत्साहित किया, क्रिकेट के लिए खुद वहां चले गए। कॉनवे केवल क्रिकेट खेलने के आनंद को जीवित रखना चाहते थे। तब उन्होंने यह कल्पना भी नहीं की थी कि वह न्यूजीलैंड के लिए खेलने लग जाएंगे।

उन्होंने आगे बताया, "(वांडरर्स गेम से पहले) मैं अपने पत्नी किम के साथ गोल्फ खेल रहा था, जब मैंने उससे कहा: 'मुझे नहीं लगता कि मेरा खेल यहां कहीं जा रहा है' और कहा कि मुझे न्यूजीलैंड जाने में दिलचस्पी होगी।" तो उसने कहा, 'चलो इसे करते हैं।' मुझे लगा कि वह मजाक कर रही है, लेकिन वह ऐसा नहीं कर रही थी। मुझे एहसास हुआ कि आप केवल एक बार युवा होते हैं, इसलिए हमें जुआ खेलना चाहिए। मुझे नहीं लगता कि यह एक ऐसा निर्णय है जिसका हमें कभी पछतावा नहीं होगा।"

साउथ अफ्रीका में जहां घरेलू टीम उनकी प्रतिभा का सम्मान नहीं करती थीं, वहीं उनको न्यूजीलैंड में टॉप ऑर्डर बल्लेबाज के रूप में सराहा गया। उन्होंने पहले तो घरेलू क्रिकेट में न्यूजीलैंड में रन बनाए और फिर जब कीवी टीम के लिए खेलने का मौका मिला तो उन्होंने रनों का अंबार लगाना शुरू कर दिया। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के बाद उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए वनडे क्रिकेट खेली और आखिर में टेस्ट क्रिकेट में भी मौका मिला, जहां उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया।

कॉनवे 2010 में दक्षिण अफ्रीका अंडर -19 बर्थ के लिए दौड़ में था, क्विंटन डिकॉक और तेम्बा बावुमा के समान बैच में आ रहा था, जबकि वे दोनों दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले, कॉनवे ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट में जगह बनाने के लिए संघर्ष किया। कॉनवे अगस्त 2017 में वेलिंग्टन पहुंचे। वह खिलाड़ी और कोच के रूप में दोहरी क्षमता में विक्टोरिया यूनिवर्सिटी क्रिकेट क्लब में शामिल हुए। देश में उतरने के चार दिनों के भीतर, उन्हें आवास मिल गया था और उन्हें "वेलिंग्टन से प्यार हो गया था"।

उन्होंने बताया, "मैंने अपनी संपत्ति, कार और वह सब कुछ बेच दिया जो हम नहीं ला सके, क्योंकि मैं उस अध्याय को बंद करना और नए सिरे से शुरू करना चाहता था। अगर मैंने ऐसा नहीं किया होता और मेरा क्रिकेट एक सीजन के बाद ठीक नहीं होता, तो शायद मैं पीछे हट सकता हूं की तर्ज पर सोचने लगा होता, जो कि मैं नहीं चाहता था।" डेवोन कॉनवे की इसी कहानी को साउथ अफ्रीका की टीम के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है।

chat bot
आपका साथी