दिल्ली कैपिटल्स को क्यों मिली RCB के हाथों एक रन से शिकस्त, ये हैं हार के 5 कारण

IPL 2021 दिल्ली कैपिटल्स को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ एक रन से हार मिली। दिल्ली की टीम इस मुकाबले को क्यों और किन वजहों से हारी? इसके कारण जान लीजिए। ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 09:18 AM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 09:18 AM (IST)
दिल्ली कैपिटल्स को क्यों मिली RCB के हाथों एक रन से शिकस्त, ये हैं हार के 5 कारण
Rishabh Pant ने RCB के खिलाफ अर्धशतक जड़ा था (फोटो IPL ट्विटर)

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हाथों एक रन से हार मिली। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 14वें सीजन के 22वें मुकाबले दिल्ली की टीम को हार नहीं मिलती। अगर टीम कुछ गलतियां नहीं करती। दिल्ली की टीम ने कुछ ऐसी गलतियां कीं, जिसकी वजह से रिषभ पंत की कप्तानी वाली टीम को टूर्नामेंट में दूसरी हार का सामना करना पड़ा।

डिविलियर्स को नहीं रोक पाई दिल्ली

दिल्ली की टीम के पास विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल को रोकने का प्लान था, लेकिन एबी डिविलियर्स को रोकने का कोई प्लान नहीं दिखा। यही कारण रहा कि दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ डिविलियर्स ने 42 गेंदों में 3 चौके और 5 छक्के की मदद से नाबाद 75 रन बनाए। एक भी बार ऐसा नहीं लगा कि दिल्ली के किसी भी गेंदबाज ने डिविलियर्स को अच्छी तरह से बीट भी किया हो। डिविलियर्स ने दमदार शॉट्स खेले और मैच में आरसीबी को जिंदा कर दिया।

आखिरी ओवर का खेल

कप्तान रिषभ पंत ने इस मुकाबले में अच्छी कप्तानी नहीं की। 19 ओवर तक पंत ने 5 गेंदबाजों से गेंदबाजी कराई, लेकिन आखिरी ओवर के लिए वे मार्कस स्टोइनिस को लेकर आ गए, जिन्होंने टूर्नामेंट में अभी तक कुछ खास गेंदबाजी नहीं की। उन्होंने आखिरी ओवर में 3 छक्कें खाने के बाद कुल 23 रन लुटाए, जिसके कारण मोमेंटम आरसीबी को मिल गया। अमित मिश्रा से उन्होंने आखिरी ओवर नहीं निकलवाया, जिनके पास आइपीएल का काफी अनुभव है।

पंत की धीमी पारी

172 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स को अच्छी शुरुआत नहीं मिली, लेकिन रिषभ पंत ने मार्कस स्टोइनिस और शिमरोन हेटमायर के साथ कुछ अच्छी साझेदारियां कीं, लेकिन पंत की 48 गेंदों में खेली गई 58 रन की पारी धीमी रहे। वे इस पारी में एक भी छक्का नहीं जड़ सके। यहां तक कि आखिरी गेंद पर जीत के लिए 6 रन चाहिए थे, लेकिन पंत सिर्फ चौका जड़ सके। इस तरह दिल्ली को एक रन से हार का सामना करना पड़ा।

हेटमायर और पंत की पारी

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 172 रन का लक्ष्य दिल्ली के लिए इस वजह से भी विशाल हो गया था, क्योंकि आखिरी के ओवर में 23 रन पड़ गए थे। इसके अलावा तूफान आने की वजह से ओस भी नहीं गिरी। हालांकि, रिषभ पंत और शिमरोन हेटमायर ने अर्धशतक जड़े, लेकिन वे जीत की लाइन को क्रॉस नहीं कर पाए। वहीं, अगर हेटमायर जल्दी आउट हो जाते तो फिर दिल्ली की हार का अंतर काफी ज्यादा होता, क्योंकि पंत धीमे खेले थे।

आखिरी ओवर में हारी दिल्ली

आखिरी की 6 गेंदों पर दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 14 रन चाहिए थे। क्रीज पर रिषभ पंत और शिमरोन हेटमायर थे, लेकिन दोनों बल्लेबाज 12 रन ही बना पाए, क्योंकि पहली चार गेंदों पर सिर्फ चार रन बने और आखिरी दो गेंदों पर दो चौके लगे। अगर कोई एक बड़ी हिट इस मैच में रिषभ पंत लगा देते तो फिर नतीजा दिल्ली कैपिटल्स के पक्ष में होता।

chat bot
आपका साथी