विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में क्या इस बार धौनी जैसा प्रदर्शन दोहरा पाएंगे

वर्ष 2016 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 सीरीज में विराट की बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया को 3-0 से जीत मिली थी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 06:32 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 08:55 PM (IST)
विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में क्या इस बार धौनी जैसा प्रदर्शन दोहरा पाएंगे
विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में क्या इस बार धौनी जैसा प्रदर्शन दोहरा पाएंगे

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर आखिरी टी-20 सीरीज वर्ष 2016 में धौनी की कप्तानी में खेली थी। तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया था। एक बार फिर से भारत को कंगारुओं के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। टीम इंडिया के लिए चुनौती लगभग वैसी ही है और इस बार भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में है। विराट पर इस बार पिछले प्रदर्शन को दोहराने की जिम्मेदारी भी है। 

वैसे पिछले टी-20 सीरीज यानी वर्ष 2016 की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया में धौनी की कप्तानी में विराट कोहली ने कमाल की बल्लेबाजी की थी और अपनी टीम को जीत दिलाने में उनकी भूमिका अहम रही थी। विराट ने पहले ही मैच में 55 गेंदों पर तूफानी 90 रन की पारी खेलकर टीम को 37 रन से जीत दिलाई थी। दूसरे मैच में एक बार फिर से विराट ने अच्छी बल्लेबाजी की और नाबाद 59 रन की पारी खेली। इस मैच में भारत को सात विकेट से जीत मिली। तीसरे मैच में भी विराट ने अर्धशतकीय पारी खेली और भारत ने कंगारू टीम का क्लीन स्वीप किया था। पहले दो मैचों में विराट अपनी बल्लेबाजी के दम पर मैन ऑफ द मैच चुने गए थे। 

धौनी की कप्तानी में भारत ने वर्ष 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टी-20 मैच खेला था जिसमें टीम को नौ विकेट से हार मिली थी। इसके बाद धौनी की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने वर्ष 2012 में दो मैचों की टी-20 सीरीज खेली थी और ये 1-1 से ड्रॉ रहा था। 

दोनों टीमें की बात करें तो टी 20 क्रिकेट में विराट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ अब तक कुल 11 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 60.42 की औसत से 423 रन बनाए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो अर्धशतक भी लगाए हैं। एरोन फिंच रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं  और उन्होंने भारत के खिलाफ 8 मैचों में 42.75 की औसत से दो अर्धशतक के साथ 342 रन बनाए हैं। बल्लेबाज के तौर पर तो विराट कंगारू टीम के खिलाफ टी 20 प्रारूप में खूब सफल हैं लेकिन वो पहली बार कप्तान के तौर पर इस टीम के खिलाफ खेलने उतरेंगे। ऐसे में उनकी दोहरी परीक्षा होगी यानी उन्हें कप्तान व बल्लेबाज दोनों ही रूप में सफल होकर इस बार खुद को साबित करना है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी