वो भारतीय गेंदबाज जिसने कभी T20I में नो बॉल नहीं फेंकी, अब बनाये गए टीम के उपकप्तान

कुछ महीने पहले ही चोट से वापसी करने वाले भुवनेश्वर कुमार के नाम टी20 में कमाल का रिकॉर्ड है। भुवी भारत की तरफ से क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में बिना एक भी नो बॉल करते हुए सबसे ज्यादा गेंद डालने वाले गेंदबाज हैं।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 12:36 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 12:36 PM (IST)
वो भारतीय गेंदबाज जिसने कभी T20I में नो बॉल नहीं फेंकी, अब बनाये गए टीम के उपकप्तान
भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका दौरे के लिए पहुंच चुकी है। यह दौरा कई मायने में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए अलग होने वाला है। नियमित कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री की गैरमौजूदगी में टीम को नए कप्तान और कोच के साथ श्रीलंका दौरे पर भेजा गया है। अनुभवी ओपनर शिखर धवन टीम की कप्तानी का जिम्मा संभालेंगे जबकि कोच राहुल द्रविड़ होंगे। इस दौरे के लिए गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को उप कप्तान बनाया गया है।

कुछ महीने पहले ही चोट से वापसी करने वाले इस गेंदबाज के नाम टी20 में कमाल का रिकॉर्ड है। भुवी भारत की तरफ से क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में बिना एक भी नो बॉल करते हुए सबसे ज्यादा गेंद डालने वाले गेंदबाज हैं। इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में चोट के बाद वापसी करते हुए भुवी अच्छी लय में नजर आए। अब टी20 विश्व कप से पहले श्रीलंका दौरा इस गेंदबाज के लिए अहम माना जा रहा है। 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 डेब्यू करने वाले भुवी ने अब तक कुल 48 मैच खेले हैं। 

भुवनेश्वर ने अब तक टी20 क्रिकेट खेलते हुए एक भी नो बॉल नहीं डाली है। कुल 1034 गेंद डाल चुका यह गेंदबाज इस लिस्ट में सबसे आगे है। भारत की तरफ से इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वॉशिंग्टन सुंदर का नाम आता है। 621 गेंद कर चुके सुंदर ने भी अब तक कोई नो बॉल नहीं डाला है। वहीं कुलदीप यादव जिन्होंने टी20 में 453 गेंद डाली है उनके खाते में भी कोई नो बॉल नहीं है। इसी तरह से क्रुणाल पांड्या ने 398 गेंद डाली है और नो बॉल के मामले में बचे हुए हैं। पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना ने टी20 में 349 गेंद डाली थी और इसमें एक भी नो बॉल नहीं था।  

chat bot
आपका साथी