बाबर आजम ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले पाकिस्तानी कप्तान

Babar Azam win his opening four Tests बाबर आजम ने बतौर कप्तान अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा। अब पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास के वह ऐसे अकेले कप्तान बन गए हैं जिन्होंने पहले चार टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए जीत दर्ज की।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:15 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 09:17 PM (IST)
बाबर आजम ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले पाकिस्तानी कप्तान
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने सोमवार को जिम्बाव्वे के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच पारी और 147 रन से जीता। इस मैच को अपने नाम करने के साथ ही पाकिस्तान ने सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया। बाबर आजम ने बतौर कप्तान अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा। अब पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास के वह ऐसे अकेले कप्तान बन गए हैं जिन्होंने पहले चार टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए जीत दर्ज की।

पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी और बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर पारी से जीत हासिल की। अबिद अली ने पहली पारी में धमाकेदार शतक जमाया था तो वहीं हसन अली और शाहिन शाह आफरीदी ने मैच में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पहली और दूसरी पारी में क्रमश: 5-5 विकेट हासिल किए। पहला मैच पाकिस्तान ने पारी और 116 रन से जीता था। यह पाकिस्तान की लगातार छठी सीरीज जीत है।

पाकिस्तान की लगातार छठी सीरीज जीत

घर पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान ने पहले टेस्ट और फिर टी20 सीरीज में जीत हासिल की थी। इसके बाद साउथ अफ्रीका में खेलते हुए टी20 और वनडे सीरीज को अपने नाम की थी। अब जिम्बाब्वे को टी20 सीरीज में मात देने के बाद पाकिस्तान ने टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर लगातार छठी सीरीज अपने नाम की है।

ऐसा करने वाले बाबर आजम पहले कप्तान

बाबर ने पाकिस्तान के टेस्ट टीम की कप्तानी संभालने के बाद लगातार चार मैचों में जीत हासिल की है। ऐसा करने वाले वह पाकिस्तान के पहले कप्तान बने। साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में लगातार दो मैच जीतने के बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ उसके घर भी टीम ने जीत हासिल की। दो मैचों की इस सीरीज के दोनों ही मैच में टीम को पारी से जीत मिली।

chat bot
आपका साथी