Ind vs Pak मैच में बन गए इतने सारे रिकॉर्ड्स, गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ भारत की यह सबसे बड़ी जीत रही। उसने 126 गेंद रहते हुए आठ विकेट से जीत हासिल की।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 11:19 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 03:53 PM (IST)
Ind vs Pak मैच में बन गए इतने सारे रिकॉर्ड्स, गिनते-गिनते थक जाएंगे आप
Ind vs Pak मैच में बन गए इतने सारे रिकॉर्ड्स, गिनते-गिनते थक जाएंगे आप

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। एशिया कप के अपने दूसरे मैच में भारत ने पाकिस्तान को आसानी से 8 विकेट से मात दे दी। लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ भारत की यह सबसे बड़ी जीत रही। उसने 126 गेंद रहते हुए आठ विकेट से जीत हासिल की। भारतीय गेंदबाज मंगलवार को हांगकांग जैसे एसोसिएट देश की टीम को ऑलआउट नहीं कर पाए थे लेकिन बुधवार को वह अलग ही अंदाज में दिखाई दिए और 43.1 ओवर में ही पूरी पाकिस्तानी टीम को पवेलियन की राह दिखा दी। चोट के बाद वापसी कर रहे भुवनेश्वर कुमार और पार्टटाइम गेंदबाज केदार जाधव ने तीन-तीन विकेट लिए।

पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम केवल 43.1 ओवर में 162 रन पर सिमट गई। जवाब में भारत ने आसानी से 29 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने 52 और शिखर धवन ने 46 रन बनाए। वहीं दिनेश कार्तिक और अंबाती रायुडू 31-31 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत और पाकिस्तान के इस मैच में ढेर सारे रिकॉर्ड भी बने, चलिए आपको बताते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे मे-

भारत की पाक के खिलाफ सबसे बड़ी जीत 

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ भारत की यह सबसे बड़ी जीत रही। उसने 126 गेंद रहते हुए आठ विकेट से जीत हासिल की। बची हुई गेंद के लिहाज़ से पाकिस्तान के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत। इससे पिछला रिकॉर्ड 105 गेंदों का था, जो 2006 में मुल्तान में बना था।

लगातार 9 जीत के बाद हारा पाकिस्तान 

यूएई में लगातार 9 मैच जीतने के बाद पाकिस्तान की पहली हार। 162 रन पाकिस्तानी टीम का यूएई में एक दशक में सबसे कम स्कोर है। सरफराज अहमद की इस टीम ने यह स्कोर अपने चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ बनाया। इससे पहले उसका सबसे कम स्कोर 198 रन था और यह उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए बनाया था।

रोहित शर्मा ने बनाए तीन-तीन रिकॉर्ड

पाकिस्तान के खिलाफ कप्तान के तौर पर अपना पहला ही वनडे जीतने वाले सिर्फ पांचवें भारतीय कप्तान बने रोहित शर्मा। इससे पहले बिशन सिंह बेदी (1978), सचिन तेंदुलकर (1996), सौरव गांगुली (2000) और एमएस धौनी (2007) ने यह रिकॉर्ड बनाया था।

रोहित शर्मा ने 36 गेंदों में अपना 35वां अर्धशतक लगाया। यह उनका और एशिया कप में किसी भी भारतीय कप्तान का सबसे तेज़ अर्धशतक है। साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में किसी भी बल्लेबाज का दूसरा सबसे तेज़ अर्धशतक।

रोहित शर्मा (6 पारियों में 4) ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में सबसे ज्यादा 50 के स्कोर का रिकॉर्ड बनाया।

8 साल बाद भारत ने खेले लगातार दो मैच

भारत ने आखिरी बार 10 और 11 जनवरी 2010 को मीरपुर में श्रीलंका एवं बांग्लादेश के खिलाफ लगातार दो मैच खेले थे। मौजूदा एशिया कप में भारत ने 18 और 19 सितम्बर को दुबई में हांगकांग और पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेले।

 

केदार जाधव ने गेंदबाज़ी में किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

केदार जाधव ने पाकिस्तान के खिलाफ 9 ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट लिए। इस मैच में जाधव ने पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद के साथ साथ आसिफ अली और शादाब खान के अहम विकेट चटकाए। ये गेंदबाज़ी करते हुए केदार जाधव का सर्वश्रेष्ठ रहा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी