अफगानिस्तान ने टी20 इंटरनेशनल में किया ऐसा जो पहले नहीं हुआ, स्काटलैंड की शर्मनाक हार

इस मैच के दौरान स्काटलैंड की टीम 190 रन जवाब में महज 60 रन ही बन पाई। स्पिनर मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने ऐसी गेंदबाजी की जिसने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कई ऐसे कमाल कर दिए जो पहले कभी देखने को नहीं मिला था।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 12:42 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 12:42 AM (IST)
अफगानिस्तान ने टी20 इंटरनेशनल में किया ऐसा जो पहले नहीं हुआ, स्काटलैंड की शर्मनाक हार
अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। अफगानिस्तान की टीम ने सोमवार को स्काटलैंड के खिलाफ 130 रन की बड़ी जीत के साथ टी20 विश्व कप की शुरुआत की। इस मैच के दौरान स्काटलैंड की टीम 190 रन जवाब में महज 60 रन ही बन पाई। स्पिनर मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने ऐसी गेंदबाजी की जिसने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कई ऐसे कमाल कर दिए जो पहले कभी देखने को नहीं मिला था।

पहली बार टी20 में हुआ ऐसा

टी20 क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम के 9 बल्लेबाजों का विकेट गेंदबाजों ने बिना फील्डर की मदद से हासिल किया। अफगानिस्तान के खिलाफ स्काटलैंड के बोल्ड और lbw से 9 बल्लेबाज आउट हुए। मुजीब ने 5 में से तीन विकेट बोल्ड कर हासिल किए जबकि दो lbw थे। वहीं राशिद के चार में से तीन बल्लेबाजों को बोल्ड किया और एक lbw हुआ।

चार लगातार बल्लेबाज शून्य पर आउट

स्काटलैंड के 5 बल्लेबाज अफगानिस्तान के खिलाफ खाता भी नहीं खेल पाए। इसमें से चार तो लगातार मैदान पर उतरे और बिना कोई रन बनाए वापस लौट गए। कैलम मैक्लाड, रिचि बेरिंग्स्टोन, मैथ्यू क्रास और माइकल लीस्क बिना खाता खोले आउट हुए। ये तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर बल्लेबाजी उतरे थे।

दो स्पिनरों ने झटके 9 विकेट

अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब और राशिद ने कुल मिलाकर स्काटलैंड के 9 खिलाड़ियों को आउट किया। टी20 क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी टीम के दो स्पिनर ने एक पारी में 4 से ज्यादा विकेट चटकाए। मुजीब ने 20 रन देकर 5 विकेट हासिल किए तो राशिद ने 2.2 ओवर में 9 रन दिए और 4 विकेट चटकाए। इससे पहले साल 2019 में ओमान और नीदरलैंड्स के बीच खेले गए मुकाबले में ऐसा हुआ था। ओमान के कवर अली ने 16 रन देकर 4 विकेट झटके थे तो जीशान मक्सूद ने 7 रन देकर 4 बल्लेबाजों को आउट किया था।

chat bot
आपका साथी