ICC इवेंट के बड़े मैचों में क्यों हार जाती है टीम इंडिया, पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने किया बड़ा खुलासा

भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2013 के बाद से कोई भी आइसीसी खिताब अपने नाम नहीं किया है। टीम इंडिया आइसीसी के अहम मुकाबले हार जाती है और इसके पीछे क्या कारण है इसके बारे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर दीप दासगुप्ता ने बताया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 12:01 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 03:37 PM (IST)
ICC इवेंट के बड़े मैचों में क्यों हार जाती है टीम इंडिया, पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने किया बड़ा खुलासा
कप्तान विराट कोहली के साथ टीम इंडिया के खिलाड़ी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों क्रिकेट के हर प्रारूप में शानदार प्रदर्शन कर रही है और एम एस धौनी ने जो विरासत विराट कोहली को सौंपी थी, वो उसे बखूबी आगे ले जा रहे हैं। हालांकि, विराट टीम इंडिया को अब तक कोई आइसीसी खिताब नहीं दिला पाए हैं। भारत ने अपना आखिरी आइसीसी खिताब साल 2013 में जीता था। उस साल धौनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था, लेकिन इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने कोई भी आइसीसी खिताब नहीं जीता। यही नहीं, भारतीय टीम 2013 के बाद आइसीसी इवेंट के अहम मुकाबले में हार जाती है। 

अब भारतीय क्रिकेट टीम के साथ ऐसा क्यों हो रहा है, इसे लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी दीप दासगुप्ता ने प्रतिक्रिया दी। स्पोर्ट्स टुडे पर एक क्रिकेट फैन के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि साल 2013 के बाद से टीम इंडिया ने कोई भी आइसीसी खिताब नहीं जीता है और इसके पीछे कोई खास कारण भी नहीं है। शायद ऐसा इस वजह से हो रहा है, क्योंकि ये टीम जरूरत से ज्यादा सोचने लगती है और बहुत ज्यादा दबाव ले लेती है। इस दबाव की वजह से उनके प्रदर्शन पर काफी असर पड़ता है। टीम इंडिया ने साल 2017 में आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन पाकिस्तान के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा था। 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भी भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार मिली थी। 

दीप दासगुप्ता ने कहा कि अगर हर 2019 वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की बात करें तो टीम इंडिया को जीतना चाहिए था। वहीं चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल की नो बॉल को देखिए, उसकी तो बात ही नहीं करते हैं। हमें इन हारे हुए मैचों पर ध्यान देना होगा, वैसे में टीम इंडिया को चोकर्स तो नहीं कहूंगा। आपको बता दें कि अब टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में अक्टूबर-नवंबर में किया जाएगा जहां टीम इंडिया के लिए एक बार फिर से बड़ा मौका होगा। 

chat bot
आपका साथी