भारत ने न्यूजीलैंड को क्यों नहीं दिया फालोआन, पूर्व क्रिकेटर ने बताया कारण

Ind vs Nz 2nd Test Match भारतीय टीम के पास न्यूजीलैंड को लगातार दूसरी पारी में खिलाने का मौका था क्योंकि कीवी टीम फालो आन नहीं बचा सकी थी। हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऐसा नहीं किया।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 09:09 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 01:07 PM (IST)
भारत ने न्यूजीलैंड को क्यों नहीं दिया फालोआन, पूर्व क्रिकेटर ने बताया कारण
टीम इंडिया ने फालो आन नहीं दिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। हर कोई इस बारे में बात कर रहा है कि जब भारतीय टीम के पास न्यूजीलैंड को दोबारा से बल्लेबाजी कराते हुए पारी से जीतने का मौका था, तो भारत ने ऐसा क्यों नहीं किया? इसी का जवाब भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने किया है। पार्थिव पटेल ने बताया है कि किस कारण से भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फालो आन का फैसला किया। भारत ने 325 रन बनाए थे और न्यूजीलैंड की टीम को 62 रन पर ढेर कर दिया था।

भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने ट्वीट करते हुए कहा, "बहुत सारे प्रशंसक सोच रहे हैं कि इस भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट में निर्णय पर कोई फालो आन क्यों नहीं लिया गया। मेरा सरल तर्क यह है कि जब तक कुछ अतिरिक्त प्रोत्साहन (एक बोनस अंक या दो) न हो, तब क्या जरूरी है कि फालो आन लिया जाए, क्योंकि अभी भी इस मैच में काफी समय बचा है? क्या आप सहमत हैं या असहमत?"

A lot of fans are wondering why there was no follow on decision in this #IndvsNZtest . My simple argument is unless there is some extra incentive (a bonus point or two) what is the point when there is so much time still left in this match? Agree or disagree? #INDvsNZ

— parthiv patel (@parthiv9) December 4, 2021

न्यूजीलैंड की टीम को फालो आन से बचने के लिए 126 रन बनाने थे, लेकिन टीम महज 62 रन बनाकर ढेर हो गई। इस तरह भारतीय टीम को 263 रन की बढ़त मिली थी। वहीं, दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने बिना विकेट खोए 69 रन बना लिए हैं। शुभमन गिल के चोटिल होने के कारण चेतेश्वर पुजारा को ओपनिंग के लिए मयंक अग्रवाल के साथ उतरना पड़ा। मयंक इस समय 38 और पुजार 29 रन बनाकर नाबाद हैं।

पहली पारी में भारत के लिए मयंक अग्रवाल ने 150 रन और अक्षर पटेल ने 52 रन बनाए थे। इनके अलावा 44 रन की पारी शुभमन गिल ने भी खेली थी। हालांकि, वे कीवी टीम की पारी के दौरान फील्डिंग करते समय चोटिल हो गए थे और दूसरी पारी में ओपनिंग के लिए नहीं उतरे। इस मैच का मुख्य आकर्षण एजाज पटेल रहे, जिन्होंने दस विकेट एक पारी में अपने नाम करने का रिकार्ड बनाया। एजाज के अलावा न्यूजीलैंड का कोई भी गेंदबाज विकेट नहीं निकाल सका।

chat bot
आपका साथी