इंग्लैंड को उसकी धरती पर हराना भारत के लिए क्यों आसान नहीं होगा, एलिएस्टर कुक ने किया खुलासा

भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को लेकर पूर्व इंग्लिश कप्तान एलिएस्टर कुक ने कहा कि भारत के लिए इस टेस्ट सीरीज में मेजबान इंग्लैंड को हराना आसान नहीं होगा और इस दौरे के आखिर में वो मानसिक रूप से काफी थक जाएंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:05 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:05 PM (IST)
इंग्लैंड को उसकी धरती पर हराना भारत के लिए क्यों आसान नहीं होगा, एलिएस्टर कुक ने किया खुलासा
भारतीय टेस्ट टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

लंदन, प्रेट्र। टीम इंडिया इस वक्त इंग्लैंड दौरे पर है जहां उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेना है। इस टेस्ट सीरीज की शुरुआत 4 अगस्त से होगी और इसके शुरू होने में एक महीने से ज्यादा का वक्त है। अब भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को लेकर पूर्व इंग्लिश कप्तान एलिएस्टर कुक ने कहा है कि, भारत के लिए इस टेस्ट सीरीज में मेजबान इंग्लैंड को हराना आसान नहीं होगा और इस दौरे के आखिर में वो मानसिक रूप से काफी थक जाएंगे। 

एलिएस्टर कुक ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बात करते हुए कहा कि, भारत ने दिखा दिया है कि वह कितनी बेहतरीन टीम है क्योंकि वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेल रही है। उसके बाद हालांकि इंग्लैंड को उसकी धरती पर पांच टेस्ट मैचों में हराना आसान नहीं होगा और ये काफी कठिन सीरीज रहेगी। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम लंबे समय तक यहां रूकेगी लिहाजा मानसिक रूप से काफी थक जायेगी। उन्होंने कहा कि भारत की शुरूआत अच्छी होगी लेकिन लगातार पांच मैचों में उसे बनाये रखना और इंग्लैंड को इंग्लैंड में हराना काफी मुश्किल है। मुझे लगता है कि शुरूआत में सब्र से काम लेने पर इंग्लैंड यह टेस्ट सीरीज सकता है। 

कुक ने कहा कि इंग्लैंड को भारत ने अपनी मेजबानी में 3-1 से हराया था और इसके बाद न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज 1-0 से जीती। कुक ने कहा कि गलत रोटेशन नीति का खामियाजा इंग्लैंड को भुगतना पड़ा है जिसकी वजह से कप्तान जो रूट को उनकी बेस्ट प्लेइंग इलेवन नहीं मिल सकी। उन्होंने कहा कि, इंग्लैंड के लिए खेलते समय या अगर आप कप्तान, कोच या चयनकर्ता है तो नतीजों के आधार पर आपका आकलन होता है और रूट को उसके सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी नहीं मिल सके । बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टॉ जैसे खिलाड़ी काफी अंतर पैदा करते हैं। 

chat bot
आपका साथी