T20 world cup 2021 में चैंपियन बनने के लिए टीम इंडिया को क्या करना चाहिए, BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बताया

टीम इंडिया को इस बार खिताब जीतने के लिए क्या करना चाहिए इसे लेकर बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टीम को कुछ अहम सलाह दी है। उन्होंने कहा कि इस बड़े इवेंट में टीम इंडिया के खिलाड़ियों को परिपक्वता दिखानी होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 06:48 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 06:48 PM (IST)
T20 world cup 2021 में चैंपियन बनने के लिए टीम इंडिया को क्या करना चाहिए, BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बताया
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी प्रैक्टिस के दौरान (एपी फोटो)

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2007 में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब पहली बार जीता था। उसके बाद से टीम इंडिया का इंतजार लगातार जारी है और एक बार फिर से भारतीय टीम के पास टी20 वर्ल्ड कप 2021 में खिताब जीतने का शानदार मौका है। भारतीय टीम को इस बार खिताब का बड़ा दावेदार बताया जा रहा है और ये टीम दमदार भी दिख रही है। इसके अलावा विराट कोहली पहली और आखिरी बार भारतीय टीम का नेतृत्व टी20 वर्ल्ड कप में करने जा रहे हैं ऐसे में उनकी कोशिश यही होगी कि बतौर कप्तान वो सफल होकर अपने सफर का अंत करें। कोहली पहले ही बता चुके हैं कि वो इस टूर्नामेंट के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। 

अब टीम इंडिया को इस बार खिताब जीतने के लिए क्या करना चाहिए इसे लेकर बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने टीम को कुछ अहम सलाह दी है। उन्होंने कहा कि इस बड़े इवेंट में टीम इंडिया के खिलाड़ियों को परिपक्वता दिखानी होगी। इस टीम में बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं जो इस लेवल पर रन बनाने और विकेट निकालने में पूरी तरह से सक्षम हैं। गांगुली ने कहा कि सिर्फ टूर्नामेंट में प्रवेश करने भर से आप चैंपियन नहीं बनते। इसके लिए आपको एक प्रक्रिया से गुजरना होगा साथ ही परिपक्वता दिखानी होगी। खिताबी जीत के लिए आपको काफी क्रिकेट खेलना होगा और मुझे लगता है कि भारत को हर मैच पर ध्यान लगाना चाहिए और फिर आगे बढ़ने के बारे में देखना चाहिए ना कि शुरू से ही खिताब के बारे में सोचना चाहिए। 

गांगुली ने कहा कि टीम इंडिया हर आइसीसी इवेंट में प्रबल दावेदार के तौर पर उतरता है। ये टीम किसी भी टूर्नामेंट में खेल सबसे बड़ी चुनौती शांत बने रहने की है। नतीजों के जगह आप प्रक्रिया पर ध्यान लगाओ क्योंकि सबसे मुश्किल चीज और सबसे गलत चीज वही होती है जब आप सावधानी बरतने लगते हो और आप समझते हो कि मैं यहां वर्ल्ड कप जीतने के लिए हूं। सबसे अहम बात गेंदबाज के हाथों से निकलकर आ रही अगली गेंद को खेलना है और लगातार ऐसा करते रहना है जब तक कि आप फाइनल में नहीं पहुंच जाते। आपको बता दें कि भारत को टी20 वर्ल्ड कप का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को खेलना है। 

chat bot
आपका साथी