कुलदीप यादव भारतीय टीम की योजनाओं का हिस्सा हैं या नहीं, विराट कोहली ने दिया कुछ ऐसा जवाब

India vs England test series इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कुलदीप यादव पर पूछे गए सवाल का जवाब दिया साथ ही ये भी साफ किया कि टीम इंडिया में उनका क्या भविष्य है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 07:17 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 07:17 PM (IST)
कुलदीप यादव भारतीय टीम की योजनाओं का हिस्सा हैं या नहीं, विराट कोहली ने दिया कुछ ऐसा जवाब
भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव कप्तान विराट कोहली के साथ (एपी फोटो)

अहमदाबाद, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैच जीतने के बाद विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चौथा मुकाबला खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। तीसरा टेस्ट मैच दोनों ही टीमों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहा था और भारतीय टीम जीतने में सफल रही थी, लेकिन इस विकेट पर दोनों ही टीमें ज्यादा स्कोर नहीं कर पाई थी।

अब चौथे टेस्ट मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विराट कोहली से पूछा गया कि इस तरह की चुनौतीपूर्ण स्पिन पिचों पर विकेट बचाए रखने के लिए किस तरह के कौशल की जरूरत होती है तो कोहली ने मजबूत डिफेंस पर जोर दिया, लेकिन साथ ही वह मानते हैं कि छोटे प्रारूप की वजह से अब यह भी मजबूत नहीं है। कोहली का मानना है कि बायो-बबल में रोटेशन नीति उपयुक्त है। कोहली ने कहा, 'बायो-बबल में जिस तरह नियमों का पालन करना पड़ता है उससे चीजें कभी-कभी काफी नीरस हो जाती हैं और छोटी चीजों को लेकर खुद को उत्साहित रखना बेहद मुश्किल होता है।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि खेल का कोई भी प्रारूप ब्रेक के लिए सही है। कोई भी इंसान पूरे साल इतने सारे मैच नहीं खेल सकता। सभी को ब्रेक के लिए समय की जरूरत है। हमारी बेंच स्ट्रेंथ कहीं अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर आपके पास ऐसे खिलाड़ी हैं जिनमें भूख है, जो तैयार हैं, जो समझते हैं कि खेल किस तरफ जा रहा है और उनमें मौकों का फायदा उठाने का साहस है तो फिर हम आसान से खिलाड़ियों को रोटेट कर सकते हैं।' ये पूछने पर कि क्या बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव अब टीम की योजनाओं का हिस्सा नहीं है तो कोहली ने कहा कि ऐसा नहीं है।

कुलदीप ने एक समय युजवेंद्रा सिंह चहल के साथ सीमित ओवरों के क्रिकेट में घातक स्पिन जोड़ी बनाई थी, लेकिन अब वह टीम की पहली पसंद नहीं हैं। कोहली ने कहा, 'उनका (कुलदीप) खेल बिल्कुल ठीक है, वह अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी कर रहे हैं। लेकिन संयोजन, हमें सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हम सभी पहलुओं पर खरे उतरें और हमारी टीम सबसे अधिक संतुलित हो। अगर रवींद्र जडेजा खेल रहे हैं और फिर आप तीसरे स्पिनर की बात कर रहे हैं तो कुलदीप के चुने जाने की संभावना अधिक है। अभी हम ऐश (रविचंद्रन अश्विन), वाशी (वाशिंगटन सुंदर) और अक्षर (पटेल) के साथ खेल रहे हैं। यह सब संयोजन पर निर्भर करता है। अगर लोग अच्छे नहीं हैं तो वे भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे, यह सामान्य सी बात है।

chat bot
आपका साथी