दिग्गज कोच ट्रेवर बेलिस का खुलासा, पिंक बॉल बल्लेबाज ही नहीं, गेंदबाजों को भी तंग करेगी

Ind vs Ban Day-Night Test पिंक बॉल से होने वाले पहले डे-नाइट टेस्ट के लिए दिग्गज कोच ट्रेवर बेलिस ने बल्लेबाज और गेंदबाजों को सुझाव दिए हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 07:24 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 07:24 PM (IST)
दिग्गज कोच ट्रेवर बेलिस का खुलासा, पिंक बॉल बल्लेबाज ही नहीं, गेंदबाजों को भी तंग करेगी
दिग्गज कोच ट्रेवर बेलिस का खुलासा, पिंक बॉल बल्लेबाज ही नहीं, गेंदबाजों को भी तंग करेगी

अबू धाबी, विशाल श्रेष्ठ। India vs Bangladesh Day-Night Test: इंदौर टेस्ट में टीम इंडिया की शानदार जीत के बाद अब सबकी निगाहें कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम पर हैं, जहां 22 नवंबर से भारत-बांग्लादेश के बीच ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच शुरू होगा। इसी टेस्ट से भारत में अंतरराष्ट्रीय मैचों में गुलाबी गेंद का भी पदार्पण होगा।

चूंकि 2015 से अब तक गुलाबी गेंद से सिर्फ 14 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच हुए हैं, इसलिए इसे लेकर बहुत सी जिज्ञासा है। इंग्लैंड के पूर्व कोच और टी-10 लीग में टीम अबू धाबी की कोचिंग कर रहे ट्रेवर हर्ली बेलिस ने कोलकाता टेस्ट से पहले गुलाबी गेंद को लेकर कई चीजें साफ करते हुए भारत-बांग्लादेश के बल्लेबाजों और गेंदबाजों को महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं।

इनस्विंग करते हैं और हो कुछ और जाता है

बेलिस की कोचिंग में इंग्लैंड ने 2017 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुलाबी गेंद से डे-नाइट टेस्ट खेला था। दुनिया के सबसे अनुभवी क्रिकेट कोचों में शुमार 56 वर्षीय बेलिस ने कहा कि लाल गेंद की तुलना में गुलाबी गेंद ज्यादा और अलग तरीके से स्विंग करती है। मैंने देखा है कि तेज गेंदबाज गुलाबी गेंद को नियंत्रित नहीं कर पा रहे थे। वे इनस्विंग करना चाह रहे थे लेकिन कुछ और हो जा रहा था।

गुलाबी गेंद उनके लिए अबूझ पहेली बन गई थी। जहां तक स्पिनरों की बात है तो गुलाबी गेंद थोड़ी मुलायम होती है इसलिए स्पिनरों को उसे ग्रिप करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन अच्छे स्पिनरों को इससे खासी समस्या नहीं होगी। ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन इसका उदाहरण हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर कुल छह विकेट लिए थे।

भारत के पास है अच्छी गेंदबाजी

दरअसल, जो विश्व स्तरीय के खिलाड़ी होते हैं, उन्हें किसी भी मैदान में और किसी भी परस्थिति में खेलने में कोई समस्या नहीं होती, तभी वे विश्व स्तर के खिलाड़ी कहलाते हैं। जहां तक भारतीय टीम के गेंदबाजी आक्रमण की बात करें तो उसका तेज गेंदबाज के साथ-साथ स्पिनर भी बहुत अच्छे हैं।भारत के पास मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाज हैं, जो किसी भी परिस्थिति में अच्छी गेंदबाजी करने की कूव्वत रखते हैं। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में काफी अच्छी गेंदबाजी की है।

बेलिस काफी समय तक कोलकाता नाइटराइडर्स के कोच की जिम्मेदारी संभालने के कारण ईडन गार्डस की परिस्थितियों से भली-भांति वाकिफ हैं। उनकी कोचिंग में ही बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरख खान की टीम ने दो बार आईपीएल खिताब जीता था। उन्होंने बल्लेबाजों को नसीहत देते हुए कहा कि डे-नाइट टेस्ट में जहां तक संभव हो, गेंद को सॉफ्ट तरीके से खेलें।

गुलाबी गेंद जब बल्ले से टकराती है तो अलग तरह की आवाज होती है। यह सिर्फ मेरा नहीं, कई बल्लेबाजों का मानना है। हालांकि इस गेंद को बनाने वाले इस बात को स्वीकार नहीं करेंगे। बल्लेबाज बल्ले और पैड के बीच में बहुत ज्यादा जगह न छोडें। जिस विकेट पर भी गेंद ज्यादा टर्न ले रही हो, वहां बल्लेबाजों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए।

chat bot
आपका साथी