top menutop menutop menu

फास्ट बॉलिंग डिपार्टमेंट में नंबर 1 है टीम इंडिया, वेस्टइंडीज के पूर्व खतरनाक गेंदबाज ने भी माना

कोलकाता, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाजी आक्रामण को वर्ल्ड का सबसे बेहतरीन पेस अटैक माना जा रहा है और इस बात को पुख्ता कर दिया है वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने। इयान बिशप के मुताबिक भारतीय टीम ने तेज गेंदबाजी को अपनी पहली प्राथमिकता बनाई है और इस वक्त वो पेस गेंदबाजी अटैक में सबसे आगे हैं। टीम इंडिया के पास जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव व भुवनेश्वर कुमार शामिल हैं जिकी वजह से टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सफलता हासिल करने में काफी मदद मिल रही है। 

इयान बिशप ने सोनी टेन के पिट स्टॉप पर कहा कि भारत तेज गेंदबाजी विभाग में सबसे आगे है क्योंकि उन्होंने वर्षों पहले इसकी अहमियत को पहचान लिया था। उन्होंने कहा कि अगर आप दुनिया की नंबर एक टीम बनना चाहते हैं तो आप वक्त अपने स्पिनरों पर निर्भर नहीं रह सकते क्योंकि जब आप SENA का दौरा करते हो तो स्पिन खेल के एक स्टेज तक ही प्रभावशाली होती है। इस स्थिति में आपके पास तेज गेंदबाजी आक्रमण होनी ही चाहिए।  

उन्होंने गेंदबाजों के काम के बोझ का प्रबंधन करने के लिए कहा कि जसप्रीत उन कुछ गेंदबाजों में शामिल है जिन्होंने खुद को खेल के सभी फॉर्मेट में अच्छी तरह ढाला है। लेकिन आप उम्मीद नहीं कर सकते कि प्रत्येक मैच खेलने के बावजूद वह लंबे समय तक खेलता रहे। मानव शरीर ऐसा नहीं कर सकता। आपको इन कीमती संसाधनों का प्रबंधन करना होगा क्योंकि यह पीढ़ियों में एक बार मिलने वाली प्रतिभा है।

 इस पूर्व तेज गेंदबाज का मानना है कि तेज गेंदबाज इस समय स्वर्णिम युग से गुजर रही है और इसमें नंबर एक टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस अगुआई कर रही हैं।उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हम तेज गेंदबाजी के स्वर्णिम युग में हैं। आप देखिए वेस्टइंडीज के पास क्या है, इसके अलावा आस्ट्रेलिया के पास दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस के अलावा मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड हैं।

बिशप का मानना है कि मौजूदा तेज गेंदबाजों में बारबडोस में जन्में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का एक्शन बेस्ट है।उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के पास स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन के अनुभव का साथ देने के लिए जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड हैं। मुझे लगता है कि इस समय विश्व क्रिकेट में आर्चर का एक्शन सर्वश्रेष्ठ है। जोफ्रा आर्चर ने वनडे वर्ल्ड कप 2019 में भी इंग्लैंड के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.