EXCLUSIVE: T20 विश्व कप के बाद एक सफेद और एक लाल गेंद का कप्तान हो- सुनील गावस्कर

Sunil Gavaskar Interview भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा क्रिकेट एक्सपर्ट सुनील गावस्कर ने टी20 विश्व कप से जुड़े तमाम सवालों को लेकर दैनिक जागरण से बात की और उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट के बाद दो कप्तान होने चाहिए।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 07:51 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:37 PM (IST)
EXCLUSIVE: T20 विश्व कप के बाद एक सफेद और एक लाल गेंद का कप्तान हो- सुनील गावस्कर
Sunil Gavaskar ने Team India को लेकर बयान दिया है (फोटो BCCI)

दिग्गज सलामी बल्लेबाज और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर आइपीएल के दूसरे चरण के दौरान से ही यूएई में मौजूद हैं, जहां टी20 विश्व कप भी खेला जा रहा है। उनका मानना है कि हाल में ही यूएई में आइपीएल में खेलने का फायदा भारतीय क्रिकेटरों को मिलेगा तो पाकिस्तान की टीम को भी नियमित रूप से वहां खेलने का फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि टी20 विश्व कप के बाद भारत को एक सफेद गेंद (वनडे और टी20) और एक लाल गेंद (टेस्ट) का कप्तान होना चाहिए। मालूम हो कि विराट टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे। भारतीय क्रिकेट और विश्व कप को लेकर सुनील गावस्कर से अभिषेक त्रिपाठी ने कई मुद्दों पर बात की। पेश हैं मुख्य अंश :

-महेंद्र सिंह धौनी के मेंटर बनने से टीम को क्या फायदा होगा? आपकी नजर में यह फैसला कैसा है?

--महेंद्र सिंह धौनी के मेंटर के रूप में आने से निश्चित रूप से चेंज रूम (ड्रेसिंग रूम) में शांति लाने में मदद मिलेगी। सभी प्रकार की स्थितियों का उनका अनुभव निश्चित रूप से अमूल्य है। उनके होने से टीम को फायदा ही मिलेगा।

-टी20 विश्व कप में टीम इंडिया को कैसे देखते हैं? क्या यह परफेक्ट संयोजन है?

--टी20 प्रारूप इतना तेज गति से चलने वाला और तेजी से बदलने वाला खेल है कि कोई भी टीम किसी भी दिन किसी अन्य को हरा सकती है। भारत का फायदा यह है कि उनके खिलाड़ी हाल ही में ऐसी ही पिचों पर खेले हैं और इसलिए उन्हें पता होना चाहिए कि क्या करना है।

-रवि शास्त्री और विराट कोहली के होने के बावजूद धौनी को मेंटर बनाना, क्या आपको लगता है कि बीसीसीआइ को उन दोनों की नीति पर विश्वास नहीं है?

--मैं बीसीसीआइ में नहीं हूं इसलिए मेरे पास इसका जवाब नहीं है। यह बीसीसीआइ को ही पता होगा कि उन्होंने ये फैसला क्यों लिया।

-विराट इस विश्व कप के बाद कप्तानी छोड़ देंगे। आपको क्या लगता है किसे कप्तान बनाना चाहिए? रोहित को या किसी युवा को?

--चूंकि अगला टी20 विश्व कप अगले अक्टूबर में है, इसलिए चयनकर्ता एक अनुभवी कप्तान के साथ जा सकते हैं और उप कप्तान के रूप में एक युवा खिलाड़ी को तैयार कर सकते हैं जो 2023 में 50 ओवर के विश्व कप के बाद कार्यभार संभाल सकता है।

-क्या आपको लगता है कि अब विराट पर दबाव कम होगा?

--हर भारतीय कप्तान पर हमेशा उम्मीदों का दबाव बना रहता है।

- क्या जो नया कप्तान बने वह वनडे और टी20 दोनों का कप्तान हो, क्योंकि 2023 में भारत मे वनडे विश्व कप भी है?

--यदि आप सफेद गेंद (वनडे और टी20) और लाल गेंद (टेस्ट) के लिए अलग-अलग कप्तान चाहते हैं तो यह एक व्यक्ति को सफेद गेंद के प्रारूप में कप्तान और दूसरे को लाल गेंद के प्रारूप के लिए कप्तान बनाने की बात है।

-युजवेंद्रा सिंह चहल को विश्व कप टीम में नहीं लेने पर काफी आलोचना हो रही है। आप क्या कहना चाहेंगे। क्या उनकी जगह बनती है?

--टीम चयन पर हमेशा बहस और चर्चा होगी। एक बार टीम चुन लेने के बाद हम सभी को इसका समर्थन करना चाहिए क्योंकि यह हमारी भारतीय टीम है, भले ही हम कुछ चयनों से सहमत न हों।

-भारत का पहला ही मैच पाकिस्तान के खिलाफ है। हम टी20 विश्व कप में पाकिस्तान से नहीं हारे हैं, लेकिन 2017 चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में उन्होंने हमें हराया है। किसका पलड़ा भारी है?

--यह टी20 क्रिकेट है इसलिए कोई भविष्यवाणी नहीं। यहां पर कोई भी किसी को हरा सकता है।

-पाकिस्तान की टीम कैसी लग रही है। किनसे हमें सावधान रहना होगा? क्या गलतियां हमें नहीं करनी होंगी?

--मुझे कुछ खिलाड़ियों के अलावा पाकिस्तान टीम के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उनका प्रदर्शन देखने के बाद पता चलेगा।

-पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान ने अपना अधिकतर क्रिकेट यूएई में खेला है। क्या उन्हें इसका फायदा मिलेगा?

--हां, यह एक फायदा होगा क्योंकि पाकिस्तान ने हाल के कुछ सालों में वहीं पर क्रिकेट खेला है। उसी तरह कुछ दिन पहले खेला गया आइपीएल टीम इंडिया के लिए होगा क्योंकि उनके सभी क्रिकेटरों ने यहां पर क्रिकेट खेला है।

-आप आइपीएल में यूएई में ही थे। क्या वहां की पिच अब धीमी हो चली हैं। विश्व कप में वह कैसा व्यवहार करेंगी?

--चूंकि विश्व कप कुछ ही दिन के अंतराल में शुरू हुआ है, इसलिए लगता है कि पिचें इसी तरह खेलेंगी।

-आपकी नजर में कौन सी टीम इस बार ट्राफी जीतने की हकदार नजर आ रही है और क्यों?

--भविष्यवाणी करना मुश्किल है, लेकिन शीर्ष चार टीमें भारत, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और पाकिस्तान नजर आ रही हैं। 

chat bot
आपका साथी