स्टुअर्ट ब्रॉड ने WTC की अंक प्रणाली पर उठाए सवाल, कहा- एशेज व भारत-बांग्लादेश सीरीज कैसे हो सकती है बराबर?

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक प्रणाली पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा है कि भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की सीरीज के पांच मैचों की एशेज सीरीज के बराबर कैसे हो सकती है?

By TaniskEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 01:13 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 01:13 PM (IST)
स्टुअर्ट ब्रॉड ने WTC की अंक प्रणाली पर उठाए सवाल, कहा- एशेज व भारत-बांग्लादेश सीरीज कैसे हो सकती है बराबर?
इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड।

लंदन, पीटीआइ। इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक प्रणाली पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा है कि भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की सीरीज के पांच मैचों की एशेज सीरीज के बराबर कैसे हो सकती है? बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड साउथैंप्टन में 18 से 22 जून तक पहला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलेंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) vs प्रत्येक सीरीज के लिए समान अंक की व्यवस्था की थी, चाहें वह कितनी ही लंबी हो। ताकि कम टेस्ट खेलने वाले देशों पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े।

ब्रॉड ने प्रेस एसोसिएशन से कहा, 'विश्व टेस्ट चैंपियनशिप वास्तव में एक अच्छा कॉन्सेप्ट है, पर मुझे नहीं लगता कि यह पूरी तरह सही है। यह पहला प्रयास है। मुझे ये समझ नहीं आ रहा कि कि पांच मैचों की एशेज सीरीज भारत- बांग्लादेश सीरीज  के समान अंक कैसे हो सकते हैं।'

अंक प्रणाली पर काम करने की जरूरत- ब्रॉड

डब्ल्यूटीसी अंक प्रणाली के तहत सीरीज के परिणाम नहीं, बल्कि मैच के परिणामों को ध्यान में रखा जाता है। इसके हिसाब से अंक मिलता है। पांच मैचों की सीरीज में, प्रत्येक मैच में 20 प्रतिशत अंक उपलब्ध होते हैं, जबकि दो मैचों की सीरीज में, प्रत्येक मैच में 50 प्रतिशत अंक उपलब्ध होते हैं। 146 टेस्ट मैचों में 517 विकेट लेने वाले 34 वर्षीय ब्रॉड ने  कहा कि वर्तमान प्रणाली के अनुसार उनके देश को डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचना हमेशा मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि अंक प्रणाली पर काम करने की जरूरत है। 

इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा टेस्ट खेले

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा टेस्ट (21) खेले। भारत 17 मैचों के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि निचले स्थान पर काबिज बांग्लादेश ने सिर्फ सात मैच खेले। ब्रॉड ने कहा कि हमारे पास मौका था, लेकिन मौजूदा व्यवस्था में इंग्लैंड की टीम जितना क्रिकेट खेलती है, उससे फाइनल में पहुंचना बहुत मुश्किल हो जाता है।

भारत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों की उम्मीदों को धराशायी कर दिया

भारत ने इस साल की शुरुआत में दोनों टीमों के खिलाफ लगातार सीरीज जीतकर डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने की इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों की उम्मीदों को धराशायी कर दिया। इंग्लैंड डब्ल्यूटीसी स्टैंडिंग में ऑस्ट्रेलिया के एक स्थान पीछे चौथे स्थान पर रहा।

chat bot
आपका साथी