सिडनी में स्मॉग की वजह से ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा को भारत की याद आई

उस्मान ख्वाजा ने कहा है कि देश के जंगलों में लगी आग के कारण शहर में हुई प्रदूषण वाली धुंध ने उन्हें भारत में खेलने की याद दिला दी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 06:50 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 06:50 PM (IST)
सिडनी में स्मॉग की वजह से ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा को भारत की याद आई
सिडनी में स्मॉग की वजह से ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा को भारत की याद आई

 सिडनी, प्रेट्र। आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने कहा है कि देश के जंगलों में लगी आग के कारण शहर में हुई प्रदूषण वाली धुंध ने उन्हें भारत में खेलने की याद दिला दी। उस्मान ख्वाजा से जब प्रदूषण वाली धुंध के बीच खेलने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने शेफील्ड शील्ड मैच के अलावा कुछ इस तरह से इसकी तुलना की। 

‘द सिडनी मार्निंग हेराल्ड’ ने उस्मान ख्वाजा के हवाले से कहा कि आज सुबह जब हम यहां आए तो इसने मुझे भारत में खेलने की याद दिला दी। उन्होंने कहा कि यहां सांस लेने में मुश्किल हो रही है और काफी धुआं है। मैं सिर्फ पांच ओवर मैदान पर रहा लेकिन इससे गले में तकलीफ हो रही है।

ख्वाजा ने कहा कि यह हैरानी भरा है कि गेंदबाज इतने लंबे समय तक गेंदबाजी कर रहे हैं। यह बुरा था लेकिन खेलना असंभव नहीं है। भारत के उत्तरी हिस्से में सर्दियां शुरू होने से पहले कई कारणों से प्रदूषण वाली भारी धुंध होती है। पंजाब और हरियाणा के किसानों के पराली जलाने की भी इसमें भूमिका होती है। आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ओकीफी ने कहा कि आस्ट्रेलिया की मौजूदा स्थिति भारत से कहीं बदतर है और यह एक दिन में 80 सिगरेट पीने की तरह है।

आपको बता दें कि दीवाली के बाद उत्तरी भारत में प्रदूषण अपने चरम पर होता है और यहां पर ये वक्त लोगों के लिए काफी मुश्किल भरा होता है। हालांकि इस बार भी दीवाली के बाद दिल्ली में भारत व बांग्लादेश के बीच टी 20 मैच करवाया गया था जिसे लेकर काफी बवाल खड़ा हुआ था। पर्यावरणविदों ने इस मैच को रद करने की अपील की थी, लेकिन बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने तर्क दिया था कि बेहद कम वक्त में मैच का वेन्यू नहीं बदला जा सकता। हालांकि उन्होंने ये आश्वासन दिया था कि भविष्य में मैच का वक्त और जगह तय किए जाते वक्त अब आगे से इस बात को ध्यान में रखा जाएगा। 

chat bot
आपका साथी