शोएब अख्तर ने बताया, जसप्रीत बुमराह के साथ अगर एक साल तक ऐसा होता रहा तो वो हो सकते हैं बर्बाद

शोएब अख्तर का मानना ​​है कि बुमराह का करियर लंबा करने के लिए उनके कंधों से बोझ कम करने की जरूरत है। अख्तर ने बताया कि कैसे बुमराह के पास एक फ्रंटल एक्शन है जो लंबे समय में पीठ को भारी चोट पहुंचा सकता है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 10:36 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 10:36 PM (IST)
शोएब अख्तर ने बताया, जसप्रीत बुमराह के साथ अगर एक साल तक ऐसा होता रहा तो वो हो सकते हैं बर्बाद
बुमराह भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ (एपी फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी एक्शन पर चिंता व्यक्त की है। शोएब अख्तर का मानना ​​है कि बुमराह एक साल के भीतर टूट जाएगा अगर वो भारतीय टीम द्वारा ठीक से प्रबंधित नहीं किया जाते हैं। उन्होंने बताया कि, बुमराह को अपने शरीर को बचाने के लिए अपने कार्यभार का प्रबंधन करने की आवश्यकता है। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है कि अगर भारतीय टीम ने जसप्रीत बुमराह को अच्छी तरह से मैनेज नहीं किया तो वह एक साल के अंदर ही टूट जाएंगे। बुमराह के एक्शन के बारे में बहुत कुछ कहा गया है जो मुश्किल है और उनकी पीठ पर दबाव डालता है। 2019 के अंत में पीठ में लगी चोट के बाद बुमराह के प्रदर्शन में भी गिरावट आई है।

बुमराह चोट के बाद मजबूत वापसी करने में सफल रहे हैं, लेकिन उनके अजीबोगरीब एक्शन के कारण उनकी  फिटनेस पर असर पड़ सकता है। सभी प्रारूपों में भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक, बुमराह भारतीय टीम के लिए टेस्ट और सीमित ओवरों के दोनों प्रारूपों में काफी अहम हैं। हालांकि उनके कार्यभार को टीम प्रबंधन द्वारा अच्छी तरह से मैनेज किया गया है लेकिन अख्तर का मानना ​​है कि बुमराह का करियर लंबा करने के लिए उनके कंधों से बोझ कम करने की जरूरत है। अख्तर ने बताया कि कैसे बुमराह के पास एक फ्रंटल एक्शन है जो लंबे समय में पीठ को भारी चोट पहुंचा सकता है और इस तेज गेंदबाज के करियर को प्रभावित कर सकता है। उन्होंने कहा कि अगर बुमराह एक साल में भारतीय के लिए हर मैच खेलेंगे तो पूरी तरह टूट जाएंगे और अगर उन्हें हमेशा उच्चतम स्तर पर बने रहना है तो उन्हें खुद को अच्छी तरह से मैनेज करना होगा। 

शोएब अख्तर ने स्पोर्ट्स तक पर बात करते हुए कहा कि उनकी गेंदबाजी फ्रंटल एक्शन पर आधारित है। इस एक्शन के साथ गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी बैक और सोल्डर की स्पीड के साथ गेंदबाजी करते हैं। हमारे जैसे गेंदबाज साइड-ऑन का इस्तेमाल करते हैं जिसमें खतरा कम है, लेकिन इस तरह की एक्शन वाले गेंदबाजों के लिए खतरा ज्यादा बना रहता है। आर इस एक्शन के साथ कितनी भी कोशिश करो आप बच नहीं सकते। मैंने देखा है कि, फ्रंटल एक्शन वाले इशान बिशप और शेन बान्ड किस तरह से परेशान हुए थे। बुमराह को भी इस दिशा में सोचने की जरूरत है। उसे पांच में से तीन मैच खेलने चाहिए और खुद को बचाना चाहिए अगर वो अपना करियर लंबा करना चाहते हैं। बुमराह इस वक्त भारतीय टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर हैं। 

chat bot
आपका साथी