हर बाधा पारकर बने नंबर वन, टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया के शीर्ष पर पहुंचने पर बोले रवि शास्त्री

कोच रवि शास्त्री का कहना है कि भारतीय टीम दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम का दर्जा पाने की हकदार थी क्योंकि उसने यह उपलब्धि हर बाधा पार करके हासिल की है। आइसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग का गुरुवार को वार्षिक अपडेट जारी हुआ। भारत पहले स्थान पर बना हुआ है।

By TaniskEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 04:06 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 04:06 PM (IST)
हर बाधा पारकर बने नंबर वन, टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया के शीर्ष पर पहुंचने पर बोले रवि शास्त्री
भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री ।

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि उनकी टीम हर बाधा सहजता से पार करने के बाद टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक का स्थान हासिल करने की हकदार थी।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) के वार्षिक अपडेट के बाद भी भारत टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बना हुआ है और शास्त्री इससे खुश हैं। 

शास्त्री ने ट्वीट करके कहा, ' इस टीम ने नंबर 1 का ताज हासिल करने के लिए अटूट दृढ़ संकल्प और फोकस दिखाया है। यह कुछ ऐसा है जिसे टीम ने ईमानदारी से हासिल किया है। नियम बीच में बदल गए, लेकिन टीम इंडिया ने रास्ते में आई हर बाधा को पार किया। मेरी टीम ने कठिन समय में कड़ा क्रिकेट खेला। इस बिंदास टीम पर बहुत गर्व है।' भारत के पूर्व कप्तान 2017 से भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में काम कर रहे हैं। 2019 आइसीसी विश्व कप के बाद उन्हें विस्तार मिला है।

बता दें कि गरुवार को आइसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग का वार्षिक अपडेट जारी होने पर भारत पहले स्थान पर बना हुआ है। भारत एक रेटिंग अंक लेकर कुल कुल 121 अंक लेकर शीर्ष पर है। उसके 24 मैचों में 2914 अंक रहे। वहीं, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत के खिलाफ खेलने जा रही न्यूजीलैंड के 120 अंक हैं। उसके 18 टेस्ट में दो रेटिंग अंक समेत कुल 2166 अंक हैं। भारत ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया को 2-1 और इंग्लैंड को 3-1 से हराया।

इसके अलावा न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को 2-0 से मात दी।आइसीसी के मुताबिक, यह सालाना अपडेट 2017-18 के नतीजों में जुड़ेगा। इसमें मई 2020 से खेले गए सभी मैचों को 100 फीसद और दो साल पहले के मैचों को 50 फीसद रेटिंग मिली है।इंग्लैंड 109 रेटिंग अंक लेकर तीसरे और ऑस्ट्रेलिया उससे एक अंक पीछे चौथे स्थान पर है। पाकिस्तान के 94 अंक हैं और वह पांचवें स्थान पर है, जबकि वेस्टइंडीज 84 अंक लेकर छठे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका सातवें और श्रीलंका आठवें स्थान पर है, जिनके क्रमश: 80 और 78 अंक हैं।भारत और न्यूजीलैंड साउथैंप्टन में 18 से 22 जून तक पहला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलेंगे।

chat bot
आपका साथी