आर अश्विन ने किया खुलासा- कब कर देंगें इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरेंट की घोषणा

34 साल के चेन्नई के स्पिनर आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 409 विकेट हासिल किए हैं। उन्हें विवादों से जुड़ना पसंद नहीं है लेकिन अगर छेड़ा गया तो वह अपने प्रदर्शन से जवाब देने में पीछे नहीं हटते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:40 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:40 PM (IST)
आर अश्विन ने किया खुलासा- कब कर देंगें इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरेंट की घोषणा
टीम इंडिया के टेस्ट स्पिनर आर अश्विन (एपी फोटो)

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम के सीनियर स्पिनर आर अश्विन टीम इंडिया की स्पिन अटैक की जान हैं। अश्विन बेशक भारतीय वनडे व टी20 टीम का हिस्सा काफी समय से नहीं हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वो लगातार टीम इंडिया का हिस्सा हैं और अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं। अब आर अश्विन ने पहली बार बताया कि वो कब इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर सकते हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि, उन्हें जिस दिन लगेगा कि वो अपने खेल से संतुष्ट हैं और खुद में सुधार करने की चाहत खत्म हो गई है उस दिन वो संन्यास की घोषणा कर देंगे। 

आर अश्विन ने आइसीसी की वेबसाउट पर बात करते हुए कहा कि, टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी खूबी होती है कि आप हमेशा इसमें परफेक्ट बनने की चाहत रखते हैं, लेकिन आप आप उत्कृष्टता से भी खुशी प्राप्त कर सकते हैं। मुझे लगता है कि मैंने अपने करियर में अब तक जो कुछ भी हासिल किया है, वह इसी नजरिए के कारण है, मैंने किसी भी चीज के लिए समझौता नहीं किया, लगातार सुधार की तलाश में रहता हूं। मैं फिर से यह कहना चाहूंगा कि अगर मुझे अलग-अलग चीजें करना पसंद नहीं होगा और मैं कुछ नया करने के लिए धैर्य नहीं रख पाऊंगा या संतुष्ट हो जाऊंगा तो मैं खेल जारी नहीं रख सकता हूं।

34 साल के चेन्नई के स्पिनर आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 409 विकेट हासिल किए हैं। उन्हें विवादों से जुड़ना पसंद नहीं है लेकिन अगर छेड़ा गया तो वह अपने प्रदर्शन से जवाब देने में पीछे नहीं हटते हैं। उन्होंने कहा, कि ऐसा नहीं है कि मैं विवादों का लुत्फ उठाता हूं लेकिन मुझे संघर्ष करने में अच्छा लगता है और यही कारण है कि मैं यहां तक पहुंचा हूं। मैं जीत का उतना जश्न नहीं मनाता जितना मुझे आदर्श रूप से मनाना चाहिए क्योंकि मेरे लिए जीत एक घटना भर है। मैं मानता हूं कि यह योजना और अभ्यास के मिलन से मिलता है। मैं जीतने के बाद भी बैठकर सोचता हूं कि इससे बेहतर क्या हो सकता है और फिर अगले मुकाबले में उससे और बेहतर करने का प्रयास करता हूं। 

chat bot
आपका साथी