हरभजन सिंह के 20 साल पुराने आस्ट्रेलिया के खिलाफ डाले स्पेल से आर अश्विन का है खास नाता, खुद किया खुलासा

अश्विन ने कानपुर टेस्ट मैच के दौरान भज्जी का रिकार्ड तोड़ा था और भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए जबकि हरभजन सिंह चौथे स्थान पर खिसक गए।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 06:20 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 06:20 PM (IST)
हरभजन सिंह के 20 साल पुराने आस्ट्रेलिया के खिलाफ डाले स्पेल से आर अश्विन का है खास नाता, खुद किया खुलासा
भारतीय स्पिनर आर अस्विन गेंदबाजी करते हुए (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय टीम के सीनियर स्पिनर आर अश्विन टीम इंडिया के लिए टेस्ट प्रारूप में पिछले कई साल से लगातर बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं और उनका सफर जारी है। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट मैच में भी उनकी गेंदबाजी अच्छी रही और उन्होंने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरा स्थान भी हासिल कर लिया। आर अश्विन ने इस मामले में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया जो उनसे पहले तीसरे नंबर पर मौजूद थे। बेशक आर अश्विन ने हरभजन सिंह को यहां पर पीछे छोड़ दिया, लेकिन भज्जी वही गेंदबाज हैं जिन्हें देखकर अश्विन गेंदबाजी करने के लिए प्रेरित हुए थे। 

आर अश्विन ने बीसीसीआइ की तरफ से जारी की गई एक वीडियो में कहा कि भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का मामले में तीसरे नंबर पर आना और भज्जी को पीछे छोड़ना एक सुखद अहसास है। उन्होंने आगे कहा कि हरभजन सिंह ने जब 2001 में टेस्ट क्रिकेट में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार स्पेल डाला था तब मैंने तो कभी ये नहीं सोचा था कि उन्हें देखकर एक आफ स्पिनर बनूंगा। मैं पहली बार भज्जी को देखकर ही प्रेरित हुआ था और उनकी वजह से ही मैं यहां पर हूं। मुझे प्रेरित करने के लिए भज्जी पा को बहुत-बहुत धन्यवाद। 

अश्विन ने कानपुर टेस्ट मैच के दौरान भज्जी का रिकार्ड तोड़ा था और भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए जबकि हरभजन सिंह चौथे स्थान पर खिसक गए। भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले हैं जिनके नाम पर 619 विकेट दर्ज है तो वहीं दूसरे नंबर पर कपिल देव हैं जिन्होंने 434 विकेट लिए थे। भज्जी 417 विकेट के साथ चौथे नंबर पर हैं जबकि अश्विन 419 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 

chat bot
आपका साथी