बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ आर अश्विन क्यों हैं इतने सफल, खुद खोला ये बड़ा राज

टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बारे में बात करते हुए आर अश्विन ने कहा कि हमने इस फाइनल तक पहुंचने के लिए काफी अच्छा खेल दिखाया है और हम वहां के योग्य हैं। न्यूजीलैंड की टीम शानदार हैं और उनके पास कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 02:38 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 06:36 PM (IST)
बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ आर अश्विन क्यों हैं इतने सफल, खुद खोला ये बड़ा राज
आर अश्विन जश्न मनाते हुए (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया के सीनियर ऑफ-स्पिनर आर अश्विन वैसे तो हर बल्लेबाजों के लिए बड़ी मुसीबत हैं, लेकिन बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ उन्हें गेंदबाजी करने में कुछ ज्यादा ही मजा आता है। अश्विन बाएं हाथ के बल्लेबाजों को अपने वैरिएशन, अपनी लेंथ और लाइन में चेंज करके खासे परेशान करते हैं। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आर अश्विन एकमात्र ऐसे स्पिनर हैं जिन्होंने 200 से भी ज्यादा बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया है। बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ अपने इस प्रदर्शन की वजह से अश्विन टेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए काफी घातक साबित हो सकते हैं। कीवी टीम में टॉम लाथम, डेवोन कॉनवे और हेनरी निकोलस जैसे बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। 

आर अश्विन बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए क्यों इतने घातक हैं इसके बारे में बताया। स्टार स्पोर्ट्स के एक शो पर उन्होंने कहा कि, मैं बाएं और दाएं हाथ दोनों ही बल्लेबाजों को गेंदबाजी करना पसंद करता हूं और उन्हें चुनौती देता हूं। मैं बल्लेबाजों का विकेट इनसाइड व आउटसाइड एज के जरिए, स्लिप में कैच करवाकर, शॉर्ट लेग व सिली प्लाइंट पर हासिल करता हूं। मुझे लगता है कि, मेरी गेंदबाजी में जो वैरिएशन है शायद उसी की वजह से बाएं हाथ के बल्लेबाज मुझे खेलने में दिक्कत महसूस करते हैं। मैं गेंदबाजी के दौरान अपने एंगल बदलता हूं, विकेट के उपर जाता हूं साथ ही स्टंप के आसपास अपने चरम पर जाता हूं। बल्ले के दोनों साइड पर चुनौती देने की वजह से ही मुझे बल्लेबाजों पर हावी होने का मौका मिलता है। 

वहीं टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि, हमने इस फाइनल तक पहुंचने के लिए काफी अच्छा खेल दिखाया है और हम वहां के योग्य हैं। न्यूजीलैंड की टीम शानदार हैं और उनके पास कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं। फाइनल से पहले उन्हें दो टेस्ट खेलने का फायदा तो जरूर मिलेगा, लेकिन उनके खिलाफ अच्छा खेल दिखाने के लिए हमें जल्दी ही कंडीशन में ढ़लना होगा और अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए तैयार रहना होगा। 

chat bot
आपका साथी