BLM को लेकर 'घुटनों' पर आए क्विंटन डिकाक, बोले- फैंस और साथी खिलाड़ियों से मांगता हूं माफी

ICC T20 World Cup 2021 में साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक को लेकर उस समय बखेड़ा शुरू हो गया था जब वे ब्लैक लाइव्स मैटर (BLM) अभियान के लिए घुटने के बल नहीं बैठे थे। इसके लिए उनको सजा भी बोर्ड से मिली थी।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 01:23 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 01:23 PM (IST)
BLM को लेकर 'घुटनों' पर आए क्विंटन डिकाक, बोले- फैंस और साथी खिलाड़ियों से मांगता हूं माफी
क्विंटन डिकाक ने ब्लैक लाइव्स मैटर को लेकर माफी मांगी है

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। ICC T20 World Cup 2021 के सुपर 12 के मुकाबले जैसे ही शुरू हुए हैं तो ब्लैक लाइव्स मैटर (BLM) अभियान का समर्थन हर टीम के खिलाड़ियों को करना पड़ रहा है, लेकिन जब साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक ने इसका समर्थन नहीं किया और वे घुटने के बल हाथ ऊपर करके नहीं बैठे तो ये चर्चा का विषय बन गया और डिकाक की आलोचना भी हुई। यहां तक कि साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने भी उनको टीम से बाहर कर दिया था। हालांकि, अब क्विंटन डिकाक BLM का समर्थन करने के लिए जारी हो गए हैं और अपने फैंस और साथी खिलाड़ियों से उन्होंने माफी मांगी है।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने क्विंटन डिकाक का एक बयान जारी किया है, जिसमें डिकाक के हवाले से कहा गया है कि वे हर मैच में ब्लैक लाइव्स मैटर अभियान से जुड़ने के लिए तैयार हैं। साथ ही साथ वे अपने टीम के साथी खिलाड़ियों, फैंस और तमाम लोगों से माफी मांगते हैं। उन्होंने कहा है, "मैं अपने साथियों और प्रशंसकों से सॉरी कहकर शुरुआत करना चाहूंगा। मैं कभी भी इसे क्विंटन मुद्दा नहीं बनाना चाहता था। मैं नस्लवाद के खिलाफ खड़े होने के महत्व को समझता हूं, और मैं एक उदाहरण स्थापित करने के लिए खिलाड़ियों के रूप में हमारी जिम्मेदारी भी समझता हूं। अगर मैं घुटने टेककर दूसरों को शिक्षित करने में मदद करता हूं, और दूसरों के जीवन को बेहतर बनाता हूं, तो मुझे ऐसा करने में बहुत खुशी होती है।"

उन्होंने आगे कहा, "मेरा मतलब किसी भी तरह से वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं खेलकर किसी का अपमान करना नहीं था, खासकर खुद वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ। हो सकता है कि कुछ लोग यह न समझें कि मंगलवार की सुबह खेल के रास्ते में हमें इसके बारे में बताया गया। मैंने जो भी चोट, भ्रम और क्रोध किया है, उसके लिए मुझे गहरा खेद है। मैं अब तक इस बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दे पर चुप था, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे खुद को थोड़ा समझाना होगा। जो नहीं जानते उनके लिए मैं बता दूं कि मैं एक मिश्रित जाति के परिवार से आता हूं। मेरी सौतेली बहनें रंगीन हैं और मेरी सौतेली मां अश्वेत हैं। मेरे लिए, मेरे जन्म के बाद से अश्वेत जीवन मायने रखता है। सिर्फ इसलिए नहीं कि एक अंतरराष्ट्रीय आंदोलन चल रहा था।"

डिकाक ने अपने बयान में ये भी कहा, "सभी लोगों के अधिकार और समानता किसी भी व्यक्ति से अधिक महत्वपूर्ण है। मुझे यह समझने के लिए उठाया गया था कि हम सभी के अधिकार हैं, और वे महत्वपूर्ण हैं। मुझे ऐसा लगा जैसे मेरे अधिकार छीन लिए गए, जब मुझे बताया गया कि हमें जिस तरह से कहा गया है, हमें क्या करना है। कल रात बोर्ड के साथ हमारी बातचीत, जो बहुत ही भावनात्मक थी, मुझे लगता है कि हम सभी को उनके इरादों की बेहतर समझ है। काश ऐसा जल्दी होता, क्योंकि मैच के दिन जो हुआ उसे टाला जा सकता था।"

बयान में आगे कहा गया, "मुझे पता है कि मेरे पास सेट करने के लिए एक उदाहरण है। हमें पहले बताया गया था कि हमारे पास वह करने का विकल्प है जो हमें लगा कि हम करना चाहते हैं। मैंने अपने विचार अपने तक ही सीमित रखने का फैसला किया, और अपने परिवार और अपने देश के लिए खेलने के गौरव के बारे में सोचा।"

हालांकि, उन्होंने आगे अपने इस बयान में ये भी कहा है कि मुझे किसी को कुछ साबित करने की जरूरत नहीं है। उनका कहना है, "मुझे समझ में नहीं आया कि मुझे इसे एक इशारे से क्यों साबित करना पड़ा, जब मैं हर दिन जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों से सीखता और प्यार करता हूं। जब आपको बताया गया कि क्या करना है, बिना किसी चर्चा के, मुझे लगा कि यह अर्थ छीन लेता है। अगर मैं नस्लवादी होता, तो मैं आसानी से घुटने टेककर झूठ बोल सकता था, जो गलत है और इससे बेहतर समाज का निर्माण नहीं होता। जो मेरे साथ बड़े हुए हैं और मेरे साथ खेले हैं, वे जानते हैं कि मैं किस तरह का इंसान हूं।"

डिकाक ने कहा है,"एक क्रिकेटर के तौर पर मुझे काफी चीजों के लिए बुलाया गया है। डौफ। बेवकूफ। स्वार्थी। अपरिपक्व, लेकिन उन्हें चोट नहीं लगी। एक गलतफहमी के कारण जातिवादी कहलाने से मुझे बहुत दुख होता है। इससे मेरे परिवार को दुख होता है। इससे मेरी गर्भवती पत्नी को दर्द होता है। मैं नस्लवादी नहीं हूं। मेरे दिल के दिल में, मुझे पता है। और मुझे लगता है कि जो मुझे जानते हैं वे जानते हैं। मुझे पता है कि मैं शब्दों के साथ महान नहीं हूं, लेकिन मैंने यह समझाने की पूरी कोशिश की है कि मुझे अपने बारे में ऐसा करने के लिए कितना खेद है।"

chat bot
आपका साथी