मुथैया मुरलीधरन की ये बात मान ली तो T20 क्रिकेट में स्पिनर मचा सकते हैं तबाही

श्रीलंका ही नहीं बल्कि दुनिया के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने स्पिनरों को एक बड़ा सुझाव दिया है। उनका कहना है कि जरूरी नहीं है कि वनडे और टेस्ट की तरह टी20 क्रिकेट में विकेट मिलें लेकिन यहां आपको रन ज्यादा खर्च नहीं करने है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 07:22 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 07:22 PM (IST)
मुथैया मुरलीधरन की ये बात मान ली तो T20 क्रिकेट में स्पिनर मचा सकते हैं तबाही
मुथैया मुरलीधरन सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं

दुबई, पीटीआइ। श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने कहा कि टी20 क्रिकेट में डिफेंस ही स्पिनरों के लिए सर्वश्रेष्ठ आक्रमण है और जितनी धीमी गेंद होगी, बल्लेबाजों को अपने शाट खेलने में उतनी ही दिक्कत आएगी। टेस्ट (800) और वनडे (534) में सर्वाधिक विकेटों का रिकार्ड अपने नाम करने वाले मुरलीधरन का मानना है कि टी20 क्रिकेट में गेंदबाज टेस्ट या 50 ओवरों के क्रिकेट की तरह हमेशा विकेट नहीं ले सकते हैं।

उन्होंने आइसीसी के लिए अपने कालम में लिखा, "टी20 में डिफेंस ही आक्रमण है। आपको 6 या 6.5 रन प्रति ओवर का लक्ष्य रखना चाहिए। अगर वह हो गया तो विकेट भी मिल जाएंगे। टी20 क्रिकेट में बतौर खिलाड़ी या कोच या मेंटर मेरा अनुभव यही है कि आपको रक्षात्मक मानसिकता के साथ उतरना चाहिए। वहीं टेस्ट या वनडे में लक्ष्य विकेट लेने का होता है। शुरू में लोगों को लगता था कि टी20 क्रिकेट में स्पिनरों की धुनाई होगी लेकिन अब स्पष्ट है कि गेंद जितनी धीमी होगी, उसे मारना उतना ही कठिन हाोगा। स्पिनर सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाज हो गए हैं और तेज गेंदबाज भी धीमी गेंदें डाल रहे है क्योंकि हर कोई गेंद को बल्ले पर सीधे देने से बचना चाहता है।"

श्रीलंका के बारे में उन्होंने स्वीकार किया कि पिछले कुछ साल में देश में क्रिकेट का स्तर गिरा है। टी-20 विश्व कप 2014 की विजेता श्रीलंकाई टीम को इस बार प्रारंभिक दौर के मुकाबले खेलने पड़ रहे हैं। मुरलीधरन ने कहा, "श्रीलंकाई टीम को पहले दौर में क्वालीफायर खेलने होंगे। पिछले पांच छह साल में टीम का स्तर इतना गिरा है कि पहली बार क्वालीफायर खेलने पड़ रहे हैं लेकिन यह टीम अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। मेरी सलाह यही है कि विरोधी टीमों और खिलाडि़यों के रसूख से खौफजदा हुए बिना अच्छा खेल दिखाए। टी-20 क्रिकेट की यही खूबी है।"


पाकिस्तान दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम : मीर

पाकिस्तानी महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान सना मीर ने यूएई की परिस्थितियों में पाकिस्तान को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक करार दिया और कहा कि पुरुषों के टी-20 विश्व कप में उनके देश की टीम को इसका फायदा मिलेगा।

सना मीर ने कहा, "टी20 क्रिकेट में कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है और किसी एक टीम का विजेता के रूप में चयन करना असंभव है विशेषकर तब जबकि टीमों में लगातार बदलाव हो रहे हैं। परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान को नजरअंदाज करना मुश्किल है। वे यूएई की परिस्थितियों से अच्छी तरह से वाकिफ हैं और यहां की परिस्थितियों में वह दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है इसलिए मेरा दिल ही नहीं दिमाग भी कहता है कि यह टूर्नामेंट उनके लिये अच्छा रहेगा।" 

chat bot
आपका साथी