भारतीय कप्तान मिताली राज ने क्यों की ज्यादा से ज्यादा टेस्ट खेलने की वकालत, जानिए वजह

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने इस बात की वकालत की है कि महिला टीम को ज्यादा से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का मौका मिलना चाहिए। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच को ड्रॉ कराया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 01:08 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 01:08 PM (IST)
भारतीय कप्तान मिताली राज ने क्यों की ज्यादा से ज्यादा टेस्ट खेलने की वकालत, जानिए वजह
मिताली राज की कप्तानी में भारत ने टेस्ट ड्रॉ कराया है (फोटो बीसीसीआइ वुमेन ट्विटर)

ब्रिस्टल, आइएएनएस। शनिवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच को ड्रॉ कराने में सफलता हासिल की है। फॉलोऑन खेलने के बाद भी भारत की स्थिति खराब थी, लेकिन पहले शेफाली वर्मा और फिर स्नेह राणा और तानिया भाटिया की बल्लेबाजी ने भारत को हार से बचाया। इसके बाद भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप की कठोरता के अभ्यस्त होने में मदद करने के लिए और अपनी टीम के लिए और अधिक टेस्ट मैच खेलने की वकालत की है।

भारतीय टीम ने स्नेह राणा (नाबाद 80) और तानिया भाटिया (नाबाद 44) के बीच नौवें विकेट के लिए हुई 99 रनों की अटूट साझेदारी के दम पर ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मुकाबले को ड्रॉ करा दिया। इंग्लैंड ने दूसरे दिन नौ विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की थी, जबकि भारत की पहली पारी 0231 रनों पर सिमट गई। इससे इंग्लैंड को 165 रनों की बड़ी बढ़त मिली और फिर मेजबानों ने भारत को फोलोऑन खेलने पर मजबूर कर दिया। भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिली, लेकिन टीम ने मैच बचा लिया।

मिताली राज ने मैच के बाद कहा, "पांच दिवसीय टेस्ट होना एक अच्छा विचार है, लेकिन (पहले) हमें वास्तव में नियमित रूप से टेस्ट मैच शुरू करने होंगे।" आपको बता दें, भारतीय महिला टीम करीब सात साल के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेलने उतरी थी। टीम ने पिछले पांच दशक में केवल 36 टेस्ट मैच खेले हैं और सात साल से एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला था। ऐसे में प्लेइंग इलेवन में एक या दो नहीं, बल्कि पांच खिलाड़ियों ने डेब्यू किया था। भारतीय टीम ने 2010 से 2020 तक केवल दो ही टेस्ट मैच खेले हैं।

कप्तान मिताली ने कहा, "एक सीरीज में एक टेस्ट मैच का होना महत्वपूर्ण है और फिर इसे पांच दिनों तक ले जाएं। मैं पांच दिवसीय टेस्ट के साथ भी ठीक हूं, लेकिन मैं एक सीरीज में पहले एक टेस्ट मैच करना पसंद करूंगी और फिर इसे वहां से ले जाऊंगा।" भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अब इंग्लैंड के साथ उसी की सरजमीं पर वनडे और टी20 सीरीज खेलनी है। वनडे सीरीज में मिताली राज भारतीय महिला टीम की कप्तान होंगी, जबकि टी20 सीरीज में हरमनप्रीत कौर कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगी। 

chat bot
आपका साथी