top menutop menutop menu

श्रीकांत बोले- कप्तान विराट कोहली को खल रही है सिर्फ एक स्पेशल गेंदबाज की कमी

श्रीकांत बोले- कप्तान विराट कोहली को खल रही है सिर्फ एक स्पेशल गेंदबाज की कमी
Publish Date:Wed, 11 Dec 2019 03:59 PM (IST) Author: Vikash Gaur

क्रिस श्रीकांत का कॉलम। दूसरे टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को मिली जीत भारतीय टीम के लिए खतरे की घंटी की तरह है। अब दोनों टीमों को निर्णायक मुकाबले में भिड़ना है। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि मुश्किल हालात किसी खिलाड़ी से उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कराते हैं। मुझे उम्मीद है कि भारतीय टीम का भी हर खिलाड़ी आगे बढ़कर अपनी-अपनी जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार है।

वेस्टइंडीज की मुंबई से सुखद यादें जुड़ी हैं, खासकर इस प्रारूप से। वहीं, भारतीय टीम भी ये दिखाने के लिए उत्सुक होगी कि उसकी गेंदबाजी की धार जसप्रीत बुमराह तक ही सीमित नहीं है। ये और बात है कि विराट कोहली बुमराह की सटीक गेंदबाजी और मारक गति को याद कर रहे होंगे।

आसान नहीं थे पहले दोनों मुकाबले

सीरीज के शुरुआती दोनों मुकाबले गेंदबाजों के लिए आसान नहीं रहे। सपाट पिच, ओस और खराब फील्डिंग ने उनके लिए हालात और मुश्किल कर दिए। वहीं भारतीय गेंदबाजी आक्रमण औसत दर्जे का नजर आया। इस लिहाज से जसप्रीत बुमराह ऐसे गेंदबाज हैं जो परिस्थितियों को गणना से बाहर कर देते हैं। वह जिस तरह का कोण बनाते हैं और शानदार यॉर्कर फेंकते हैं, उनकी इसी खूबी ने उन्हें ऐसा गेंदबाज बनाया है, जैसे कि वह आज हैं।

उनके पास विविधता है, जो उनका स्वाभाविक हथियार है। अगर आप गौर करें तो बुमराह एक छोर से रनों का प्रवाह रोककर दूसरे छोर से गेंदबाजी कर रहे खिलाडि़यों की भी मदद करते हैं। कप्तान मैच के दौरान किसी भी पल उनके चार ओवरों का इस्तेमाल कर सकता है। कप्तान के पास यह विकल्प ही बुमराह को सबसे मूल्यवान गेंदबाज बनाता है, जिसकी कमी टीम को खल भी रही है।

टीम के पास विचारों की कमी

पिच से भारतीय स्पिनरों को मदद नहीं मिल रही है, इसलिए टीम के पास विचारों की कमी हो गई है। वहीं दूसरी ओर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज इस बार बेहतर तैयारी के साथ आए हैं। मुझे युजवेंद्रा सिंह चहल के खिलाफ ऑफ स्टंप के बाहर जाकर जगह बनाकर शॉट खेलने की मेहमान बल्लेबाजों की योजना अच्छी लगी।

जहां तक बात भारतीय गेंदबाजी की है तो भले ही बुमराह और हार्दिक पांड्या की वापसी के बाद हालात बदलेंगे, लेकिन अन्य गेंदबाजों को भी आगे आकर जिम्मेदारी लेनी होगी। दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में यह मैच बेहद रोमांचक होने की उम्मीद है। प्रशंसकों की तरह मैं भी उतना ही उत्साहित हूं। उम्मीद है कि बेहतर टीम ही जीतेगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.