top menutop menutop menu

हाफ सेंचुरी जड़ने वाले केएल राहुल ने कहा- विकेटकीपिंग करने से बल्लेबाजी में भी मिल रही है मदद

ऑकलैंड, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड की धरती पर टी 20 सीरीज के पहले ही मैच में जीत दर्ज करके धमाकेदार आगाज किया। इस मैच में एक बार फिर से कप्तान विराट कोहली ने उन पर भरोसा दिखाया और विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी रिषभ पंत की जगह उन्हें ही सौंपी। अपनी दोहरी जिम्मेदारी के बारे में बात करते हुए राहुल ने कहा कि बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग करना बड़ी जिम्मेदारी है, लेकिन वो अपनी इस जिम्मेदारी को काफी पसंद कर रहे हैं और अपना बेस्ट देने की कोशिश कर रहे हैं। 

केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में 27 गेंदों पर 56 रन की शानदार पारी खेली और विराट कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी करके टीम को जीत का आधार दिया। इससे टीम इंडिया को 203 रन चेज करने में काफी मदद मिली। केएल राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी फुल टाइम विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी। बल्ले और विकेट के पीछे उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए विराट ने कहा कि वो अपने इस रोल को निभाते रहेंगे और इससे टीम को काफी संतुलन मिला है। 

केएल राहुल ने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो मैं अपने इस रोल से काफी खुश हूं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेरे लिए ये नया है। पिछले तीन-चार साल से मैं आइपीएल में खेल रहा हूं और अपने फर्स्ट क्लास टीम के लिए मैं ओपनिंग करता हूं। इन सबके बावजूद मैं हमेशा विकेटकीपिंग पर ध्यान देता हूं। विकेट के पीछे की जिम्मेदारी का मैं काफी लुत्फ उठा रहा हूं। इससे मुझे ये पता लगता है कि पिच कैसा बर्ताव कर रही है। मैं ये जानकारी अपने कप्तान और गेंदबाजों को दे सकता हूं जिससे फील्ड सेटिंग और अन्य कामों में भी काफी सहयोग मिलता है। एक विकेटकीपर के तौर पर ये आपकी जिम्मेदारी है कि आप एक्टिव रहो और अपने कप्तान को ये बताते रहो कि कौन सा लेंथ ज्यादा अच्छा है। हालांकि ये अतिरिक्त काम है, लेकिन इससे मुझे बल्लेबाजी में भी मदद मिल रही है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.