IPL 2020: यूएई जाने से पहले मैच फिट होना चाहते हैं MS Dhoni- सुरेश रैना

IPL 2020 सीएसके के भारतीय खिलाड़ी 14-15 को चार्टर्ड प्लेन से चेन्नई पहुंचेंगे। वहां 16 अगस्त से उनका कैंप लगाया जा सकता है फिर टीम चार्टर्ड प्लेन से ही यूएई रवाना हो जाएगी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 08:11 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 08:12 PM (IST)
IPL 2020: यूएई जाने से पहले मैच फिट होना चाहते हैं MS Dhoni- सुरेश रैना
IPL 2020: यूएई जाने से पहले मैच फिट होना चाहते हैं MS Dhoni- सुरेश रैना

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। कोरोना काल में भारत का सबसे बड़ा टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात (आइपीएल) में 19 सितंबर से शुरू होगा लेकिन इसके लिए तैयारियां काफी पहले से ही शुरू हो गई हैं। खासतौर पर इसमें खेलने वाले क्रिकेटर अलग-अगल मैदानों में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अभ्यास कर रहे हैं। आइपीएल के यूएई में स्थानांतरित होने के बाद किसी फ्रेंचाइजी का कैंप नहीं लग पाया है लेकिन महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) यूएई रवाना होने से पहले चेन्नई में एक कैंप करना चाहती है। इससे धौनी, रैना, हरभजन जैसे सीनियर खिलाड़ियों को यूएई रवाना होने से पहले मैच फिट होने में मदद मिलेगी।

सीएसके के भारतीय खिलाड़ी 14-15 को चार्टर्ड प्लेन से चेन्नई पहुंचेंगे। वहां पर 16 अगस्त से उनका छोटा कैंप लगाया जा सकता है, जिसके बाद टीम चार्टर्ड प्लेन से ही यूएई रवाना हो जाएगी। बीसीसीआइ के मुताबिक 20 अगस्त से टीमें यूएई पहुंचना शुरू हो जाएंगी। सीएसके के सीनियर खिलाड़ी सुरेश रैना ने कहा कि हमें चेन्नई बुलाया गया है। शायद वहां कुछ दिनों का कैंप आयोजित किया जाए। अगर ऐसा होता है तो अच्छा होगा। वैसे तो मैं गाजियाबाद में और धौनी रांची में अभ्यास कर रही रहे हैं लेकिन यूएई में क्वारंटाइन होने से पहले अगर चेन्नई में टीम का कैंप लगता है तो ये अच्छा कदम होगा।

सीएसके की योजना है कि वह 15 खिलाडि़यों को इस कैंप में मौका दे। इसके लिए तमिलनाडु सरकार से मंजूरी के लिए आवेदन कर दिया है। 15 खिलाडि़यों के इस दल में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और सुरेश रैना जैसे महारथी होंगे। सीएसके के सीईओ काशी विश्वनाथन के अनुसार, टीम चेन्नई में 16-20 अगस्त तक छोटा सा कैंप आयोजित करना चाहती है। मंजूरी के लिए हमने आवेदन किया है। मौखिक रूप से हमें मंजूरी मिल गई है लेकिन अभी लिखित में हमें यह मंजूरी नहीं मिली है।

 

कब पहुंचेंगीं टीमें : राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) 20 अगस्त, सीएसके 21 अगस्त, मुंबई इंडियंस 22 या 23 अगस्त को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और किंग्स इलेवन पंजाब 21 या 22 को यूएई पहुंचेंगी। दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने अभी अपनी योजनाएं फाइनल नहीं की हैं लेकिन उनकी भी 21 या 22 को ही वहां पहुंचने की योजना है।

10 नेट गेंदबाजों को यूएई ले जाएंगी सीएसके, केकेआर : सीएसके, केकेआर और दिल्ली कैपिटल्स नेट गेंदबाजों की सूची तैयार कर रहे हैं। इस सूची में ज्यादातर प्रथम श्रेणी, अंडर-19 और अंडर-23 के राज्य स्तर के क्रिकेटर शामिल हैं जो एक महीने तक खिलाडि़यों को अभ्यास कराएंगे। नेट अभ्यास के लिए आम तौर पर स्थानीय गेंदबाजों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन टूर्नामेंट के लिए सख्त नियम के तहत सभी फ्रेंचाइजी को अभ्यास सत्र के लिए बेहतर गुणवत्ता वाले गेंदबाजों की व्यवस्था करनी होगी।

बीसीसीआइ ने टीमों में खिलाडि़यों की संख्या को 24 तक सीमित किया है। फ्रेंचाइजी के साथ कितने लोग यात्रा करेंगे यह अभी तय नहीं है। यह संख्या विभिन्न टीमों में अलग-अलग हो सकती है। सुरक्षा की दृष्टि से यह माना जा रहा है कि अधिकांश टीमें स्थानीय नेट गेंदबाजों को लेने से बचेंगी। चेन्नई सुपरकिंग्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) काशी विश्वनाथन ने मंगलवार को कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो हम अभ्यास सत्रों के लिए लगभग 10 गेंदबाजों को विशेष रूप से यूएई में ले जाने की योजना बना रहे हैं। वे टीम के साथ होंगे और टूर्नामेंट शुरू होने तक वहां रहेंगे। केकेआर ने यह भी पुष्टि की कि उनकी सूची में 10 नेट गेंदबाज भी होंगे। दिल्ली कैपिटल्स भी लगभग छह नेट गेंदबाजों को ले जाने की योजना बना रही है जो टीम के साथ रहेंगे। राजस्थान रॉयल्स और आरसीबी सहित बाकी टीमें भी अपनी-अपनी अकादमियों से गेंदबाजों का चयन कर सकती हैं।

इस महीने के अंत में रेकी करने यूएई पहुंचेगी बीसीसीआइ टीम : बीसीसीआइ का शीर्ष प्रतिनिधिमंडल अगस्त के तीसरे सप्ताह में दुबई पहुंच यूएई में लीग से जुड़ी तमाम जगहों की रेकी कर सकता है। आइपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल, बीसीसीआइ के अंतरिम सीईओ हेमंग अमीन और आइपीएल के सीओओ को यूएई पहुंचने के बाद अपने-अपने होटलों के कमरों में छह दिन क्वारंटाइन रहना होगा इसके बाद वह काम पर जा सकते हैं। बीसीसीआइ को यूएई में आइपीएल मेजबानी के लिए भारतीय सरकार की तरफ से हरी झंडी मिल गई है।

chat bot
आपका साथी