Ind vs Eng : कल शुरू हो रही भारत-इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज, नोट कर लें पूरा शेड्यूल

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच बुधवार 4 अगस्त से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है। टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का शेड़्यूल पर एक नजर डाल लेते हैं।

By TaniskEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 06:47 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 06:47 PM (IST)
Ind vs Eng : कल शुरू हो रही भारत-इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज, नोट कर लें पूरा शेड्यूल
टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच बुधवार 4 अगस्त से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है। इस टेस्ट मैच के साथ ही आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के दूसरे साइकल की शुरुआत हो जाएगी। पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम उपविजेता रही। वहीं न्यूजीलैंड की टीम विजेता रही। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इंग्लैंड में ही जून में हुआ था। टीम इंडिया इस वक्त टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है। वहीं इंग्लैंड की टीम चौथे नंबर पर है।

इंग्लैंड की टीम इस दौरान टीम इंडिया से बदला चुकता करना चाहेगी। इस साल के शुरुआत में वह भारत दौरे पर आई थी, जहां उसे टेस्ट सीरीज में 3-1 से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, टीम को इस दौरान तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, क्रिस वोक्स और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की कमी खलेगी। विराट कोहली की अगुवाई टीम भी चोट से परेशान है। ओपनर शुभमन गिल, ऑलराउंडर वॉशिंग्टन सुंदर और तेज गेंदबाज आवेश खान पहले ही चोटिल होकर बाहर हो गए हैं। वहीं ओपनर मयंक अग्रवाल भी चोटिल होकर पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का शेड़्यूल पर एक नजर डाल लेते हैं।

इन पांच मैदानों पर खेली जाएगी टेस्ट सीरीज

ट्रेंटब्रिज (नॉटिंघम)

लॉर्ड्स (लंदन)

हेडिंग्ले (लीड्स)

केनिंगटन ओवल (लंदन)

ओल्ड ट्रैफर्ड (मैनचेस्टर)

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पूरा कार्यक्रम

पहला टेस्ट - ट्रेंटब्रिज (नॉटिंघम) 4 अगस्त-8 अगस्त 2021।

दूसरा टेस्ट - लॉर्ड्स (लंदन) 12 अगस्त - 16 अगस्त 2021।

तीसरा टेस्ट - हेडिंग्ले (लीड्स) 25 अगस्त - 29 अगस्त 2021।

चौथा टेस्ट - केनिंगटन ओवल (लंदन) 2 सितंबर - 6 सितंबर 2021।

पांचवां टेस्ट - ओल्ड ट्रैफर्ड (मैनचेस्टर) 10 सितंबर से 14 सितंबर 2021।

भारतीय समयानुसार कब शुरू होंगे मैच

भारतीय समयानुसार इंग्लैंड और भारत के बीच पांचों टेस्ट मैच दोपहर 3.30 बजे से शुरू होंगे। टेस्ट सीरीज का लाइव प्रसारण सोनी सिक्स चैनल्स पर होगा।

chat bot
आपका साथी