India vs Bangladesh: भारतीय क्रिकेट टीम जीत के लिए भूखी है- भरत अरुण

India vs Bangladesh टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा कि पहले नंबर पर पहुंचना मुश्किल है लेकिन नंबर वन पर बने रहना और भी मुश्किल है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 16 Nov 2019 09:57 PM (IST) Updated:Sat, 16 Nov 2019 10:02 PM (IST)
India vs Bangladesh: भारतीय क्रिकेट टीम जीत के लिए भूखी है- भरत अरुण
India vs Bangladesh: भारतीय क्रिकेट टीम जीत के लिए भूखी है- भरत अरुण

इंदौर, प्रेट्र। India vs Bangladesh: तेज गेंदबाजों की बदौलत भारत ने एक और टेस्ट में जीत दर्ज की और इससे टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण भी खुश हैं और उन्होंने अपने गेंदबाजों की जमकर तारीफ की।

मैच के बाद उन्होंने कहा कि टीम इस समय नंबर वन पर है। यहां पहुंचना मुश्किल है, लेकिन नंबर वन पर बने रहना और भी मुश्किल है। लेकिन यह टीम इस सफलता का लुत्फ उठा रही है और टीम जीत के लिए भूखी है। हमारा गेंदबाजी आक्रमण बहुत ही प्रतिभाशाली है। प्रतिभा के साथ ही आप यदि बहुत सारा अनुशासन लाते हैं तो वह अपने प्रदर्शन को लगातार दोहराने में सफल रहते हैं।

इशांत के बारे उन्होंने कहा कि इशांत ने हाल ही में विविधता पर काम करना शुरू किया है। यदि आप अपने लिए नई चीजें खोजते हो तो आप लगातार और बेहतर होते जाते हैं और यदि आप अपने प्रयोग में सफल हो जाते हैं तो और आप ज्यादा प्रयास करते हो। इशांत का अनुभव उनके लिए काफी उपयोगी साबित हो रहा है। वह एक अनुभवी गेंदबाज हैं और उनका मानना है कि मुझे बल्लेबाज को अपनी गेंदें ज्यादा से ज्यादा खेलने के लिए प्रेरित करना होगा। उमेश यादव काफी परिपक्व हो चुके हैं जबकि मुहम्मद शमी ने पिछले एक साल में काफी सुधार किया है। पहले उनके पास तेजी थी, लेकिन अब वह अपनी फिटनेस पर भी ज्यादा काम कर रहे हैं।

भरत ने इंदौर की सफाई को सराहा

भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने इंदौर के दर्शकों के साथ ही शहर की स्वच्छता की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि यहां के दर्शक हमेशा ही टीम का उत्साहवर्धन करने केलिए भारी संख्या में आते हैं। वह खेल को पसंद करते हैं और मैदान में माहौल जीवंत बनाए रखते हैं। शहर की स्वच्छता की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि अन्य शहरों को भी यहां से सीख लेनी चाहिए। इंदौर की जनता स्वच्छता में हैट्रिक पूरी करने को खुद पर गर्व करती है।

उम्मीद नहीं थी कि मैच तीन दिन में खत्म होगा : राठौर

भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने कहा कि टीम इंडिया का माहौल अब इस तरह से बन गया है कि वह हर मैच को गंभीरता से लेती है, चाहे विपक्षी टीम कोई भी हो। उन्होंने कहा कि हमने उम्मीद नहीं कि थी कि मैच तीन दिन में खत्म हो जाएगा। बांग्लादेश एक अच्छी टीम है, लेकिन पहली पारी में विफलता के कारण नतीजा उनके पक्ष में नहीं रहा। हमारे तेज गेंदबाजों ने हमारे लिए काम आसान कर दिया।

मयंक अग्रवाल की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि मयंक ने घरेलू स्तर पर बहुत रन बनाए हैं और उसी का आत्मविश्वास लेकर वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेल रहे हैं। सफलता के लिए उनकी भूख है और इसके लिए उन्होंने कड़ा परिश्रम किया है। यदि वह अच्छा प्रदर्शन करते रहे तो टीम में उनका स्थान बना रह सकता है।

बल्लेबाजी के कारण हारे : मोमिनुल

तीन दिनों के अंदर ही बड़ी हार से निराश बांग्लादेशी टीम के कप्तान मोमिनुल हक ने कहा कि हमारी बल्लेबाजी इतनी अच्छी नहीं रही। लेकिन यह नहीं है कि इसमें कुछ सकारात्मक नहीं था। रहीम ने अच्छी बल्लेबाजी की, लिटन व मेहदी भी ठीक रहे। लेकिन हमें इसमें सुधार करना होगा। इस प्रदर्शन की बड़ी वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि यदि आप देखें तो हमने पिछले छह-सात महीनों में केवल दो या तीन टेस्ट मैच खेले हैं। हम दूसरी अन्य टीमों की तरह ज्यादा टेस्ट मैच नहीं खेलते। मुझे लगता है कि यही एक बड़ा अंतर है।

वर्तमान टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में उन्होंने कहा कि यह हम जैसी टीमों के लिए एक बड़ा मौका है। इससे हमें ज्यादा टेस्ट खेलने के लिए मिलेंगे। यदि आइसीसी ऐसा नहीं करती तो हमें ज्यादा मौका नहीं मिलता। भारतीय तेज गेंदबाजों से किस तरह का सबक ले सकते हैं, इस पर मोमिनुल ने कहा कि टीम के तेज गेंदबाज भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण से सभी कुछ सीख सकते हैं। नई गेंद से और पुरानी गेंद से कैसी गेंदबाजी करनी है। गेंद को किस तरह रिवर्स स्विंग करानी है। वह काफी चीजें सीख सकती है।

chat bot
आपका साथी