ICC और क्रिकेट जगत को है BCCI की जरूरत, नए बॉस ने भी किया स्वीकार

ICC के नए चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने ये दावा किया है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी को भारतीय क्रिकेट की जरूरत है। बार्कले ने ये स्वीकार किया है कि बीसीसीआइ दुनिया का सबसे शक्तिशाली क्रिकेट बोर्ड है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 03:49 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 03:52 PM (IST)
ICC और क्रिकेट जगत को है BCCI की जरूरत, नए बॉस ने भी किया स्वीकार
BCCI दुनिया का सबसे शक्तिशाली क्रिकेट बोर्ड है।

नई दिल्ली, आइएएनएस। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आइसीसी के नए अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने सोमवार को कहा कि जगत के लिए भारतीय क्रिकेट काफी महत्वपूर्ण है और आइसीसी इस तथ्य को स्वीकार करता है। बार्कले ने कहा है कि आइसीसी और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI के बीच जारी विवाद को सुलझाया जा सकता है। बार्कल ने आइसीसी के चेयरमैन की कुर्सी संभालने के बाद वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में तमाम सवालों के जवाब दिए।

24 नवंबर को आइसीसी के नए बॉस बने बार्कले ने कहा है, "भारत विश्व क्रिकेट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो आइसीसी का एक बेहद महत्वपूर्ण सदस्य है। समय-समय पर, सभी परिवारों की तरह, हम दोनों में आंतरिक झगड़े हैं या जो भी हों, लेकिन मुझे लगता है कि भारत न केवल आइसीसी को, बल्कि विश्व क्रिकेट को महत्व दिया है और निश्चित रूप से आइसीसी को भारतीय क्रिकेट की जरूरत है।"

उन्होंने आगे कहा, "इसलिए, हम किसी भी अंतर के माध्यम से अपने तरीके से नेविगेट करते हैं जो समय-समय पर हो सकते हैं, लेकिन बड़े पैमाने पर, भारत को उसी वर्ष पूर्ण सदस्य बना दिया गया था जब न्यूजीलैंड को साल 1926 में बनाया गया था। इसलिए, हम दोनों लगभग 100 वर्षों के लिए क्रिकेट देश और पूर्ण (ICC) सदस्य रहे हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि हम सभी यह मान सकते हैं कि हम संगठन के महत्वपूर्ण सदस्य हैं और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह जारी रहेगा।"

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और ICC कुछ वर्षों के लिए आपस में भिड़ते रहे हैं, विशेष रूप से राजस्व साझा करने के मुद्दे पर, क्योंकि क्रिकेट के खेल की दुनिया का संचालन करने वाला निकाय अपने सदस्य देशों के बीच उस पैसे को वितरित करता है। कुछ साल पहले, एन श्रीनिवासन की अगुवाई वाली बीसीसीआइ ने आइसीसी के भीतर एक तीन-राष्ट्र समूह के गठन की पहल की, जिसे 'बिग थ्री' कहा जाता है और इसमें पूर्ण सदस्य इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हैं, जिसने आइसीसी के राजस्व का हिस्सा मांगा। तीनों ने तर्क दिया कि वे आइसीसी में किसी भी अन्य सदस्यों की तुलना में अधिक योगदान करते हैं, इसलिए वे शेयर के सबसे बड़े हिस्से के हकदार हैं। हालांकि, 2015 में उस फॉर्मूले को खत्म कर दिया गया था।

chat bot
आपका साथी