हार्दिक पांड्या बोले- पैसा ही सबकुछ है, अगर पैसे नहीं मिलेंगे तो लोग क्रिकेट नहीं खेलेंगे

T20 World Cup 2021 से पहले भारतीय आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने पैसों को लेकर बात की और कहा है कि जब किसी खिलाड़ी को बड़ा करार मिलता है तो वो उसे अपने पास नहीं रखता बल्कि अपने परिवार की देखभाल के लिए उपयोग करता है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:59 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:59 AM (IST)
हार्दिक पांड्या बोले- पैसा ही सबकुछ है, अगर पैसे नहीं मिलेंगे तो लोग क्रिकेट नहीं खेलेंगे
हार्दिक पांड्या आइपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारत के आलराउंडर हार्दिक पांड्या की एक छोटे से आकार के अपार्टमेंट (बड़ौदा) में रहने से लेकर मुंबई में शानदार संपत्ति के मालिक होने तक की कहानी असाधारण रही है। अपने कौशल और प्रतिभा के साथ वह न केवल भारत के लिए, बल्कि अपनी आइपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के लिए भी नाम बनाने में सक्षम रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में हार्दिक पांड्या भारत के लिए परफेक्ट फिनिशर की भूमिका निभाने में सफल रहे हैं और कुछ ओवर गेंदबाजी भी करते थे, लेकिन इस समय वे गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं, जो कि टीमों के लिए चिंता का कारण है। T20 विश्व कप में हर कोई चाहेगा कि हार्दिक पांड्या गेंदबाजी करें, क्योंकि टीम इंडिया के ये मेगा इवेंट काफी अहम है।

हार्दिक पांड्या ने आइपीएल नीलामी में मिली बड़ी राशि के बारे में भी बताया और ये भी बताया कि यह खिलाड़ियों के जीवन को कैसे प्रभावित करती है और आइपीएल में अनुबंध मिलने के बाद क्या बदलता है। हार्दिक ने क्रिकेट मंथली से बात करते हुए कहा, "जो हो रहा है उसे समझने के लिए आपको एक मजबूत दिमाग की जरूरत है। मैं और क्रुणाल बहुत मजबूत थे, इसलिए हम इस तथ्य को स्वीकार करने में सक्षम थे कि पैसा है, लेकिन हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हम कभी भी जमीन से पैर न उठाएं। ऐसा लग सकता है कि मैं उड़ रहा हूं और वह सब, लेकिन मुझे पता है कि दिन के अंत में, मेरा पैर हमेशा जमीन पर होता है। पैसा अच्छा है भाई। यह बहुत कुछ बदलता है। मैं उन उदाहरणों में से एक हूं। नहीं तो मैं पेट्रोल पंप पर काम करता। मै मजाक नहीं कर रहा। मेरे लिए, मेरा परिवार प्राथमिकता थी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि मेरे परिवार का जीवन अच्छा रहे।"

पांड्या ने इस बात का भी खुलासा किया कि कैसे किसी खिलाड़ी को क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करने के लिए पैसा बेहद जरूरी है। बहुत सारे कैश आन आफर के साथ, खिलाड़ी प्रदर्शन करने के लिए भावुक हो जाते हैं, क्योंकि राशि उनके परिवारों के जीवन को बदल देती है। उन्होंने ये भी कहा है कि बहुत से लोग क्रिकेट भी नहीं खेल रहे होंगे, यदि इसमें इतना पैसा शामिल नहीं है। उन्होंने कहा, "2019 में मेरी बातचीत किसी ऐसे व्यक्ति से हुई जो कह रहा था कि 'आप सभी युवा लोगों' के लिए पैसा मायने नहीं रखना चाहिए। मैं इससे असहमत था। जब किसी गांव या छोटे शहर के लड़के को कोई बड़ा करार मिलता है तो वह अपने लिए नहीं रखता, वह अपने माता-पिता की देखभाल करता है, वह अपने रिश्तेदारों की देखभाल करता है। पैसे से फर्क पड़ता है। और यह प्रेरणा भी देता है। एक गलत धारणा है कि लोगों को पैसे के बारे में बात नहीं करनी चाहिए। मैं इसमें विश्वास नहीं करता, क्योंकि आप खेल और पैसे के मामलों के बारे में भी भावुक हैं। पैसा नहीं होगा तो पता नहीं कितने लोग क्रिकेट खेलेंगे।"

chat bot
आपका साथी