हरभजन सिंह और आर अश्विन में कौन है बेहतर ऑफ स्पिनर, गौतम गंभीर ने दिया जवाब

गंभीर ने कहा अलग दौर की तुलना करना काफी मुश्किल काम होता है लेकिन इस वक्त मुझे ऐसा लगता है कि जो कुछ भी हमने देखा मैं हरभजन को ज्यादा अंक देते हुए बेहतर मानता हूं। उस वक्त को ध्यान में रखते हुए जब वह अपने चरण पर थे।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:11 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:11 PM (IST)
हरभजन सिंह और आर अश्विन में कौन है बेहतर ऑफ स्पिनर, गौतम गंभीर ने दिया जवाब
भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह के साथ आर अश्विन

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिनर आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान 400 टेस्ट विकेट पूरे किए। श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे तेजी से ऐसा करने वाले दुनिया के वह दूसरे गेंदबाज बने। अश्विन अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद 400 टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय स्पिनर बने। पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने हरभजन और अश्विन की तुलना करते हुए अपने विचार दिए।

गंभीर ने कहा, "अलग दौर की तुलना करना काफी मुश्किल काम होता है, लेकिन इस वक्त मुझे ऐसा लगता है कि जो कुछ भी हमने देखा, मैं हरभजन सिंह को ज्यादा अंक देते हुए बेहतर मानता हूं। उनके उस वक्त को ध्यान में रखते हुए कि जिस वक्त वह अपने चरण पर थे। अश्विन की बात करें तो वह संभवत: इस वक्त दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर में से एक हैं। लेकिन मुझे हरभजन सिंह से उनकी तुलना करनी पड़े तो जिस तरह की विकेट पर उन्होंने खेला बिना डीआरएस के वो शानदार थे।"

हरभजन ने भारत की तरफ से कुल 103 टेस्ट मैच खेलकर कुल 417 विकेट हासिल किए हैं। वहीं अश्विन ने महज 77 टेस्ट खेलते हुए 401 विकेट चटकाए हैं। इन दोनों ही गेंदबाजों की तुलना करते हुए गंभीर ने हरभजन को बेहतर बताया लेकिन अश्विन को एक कंप्लीट गेंदबाजी पैकेज बताया।

"वहीं, हरभजन सिंह के पास दूसरा गेंद करने का फायदा होता था। ऐसा करने का विकल्प अश्विन के पास नहीं है क्योंकि दूसरा गेंद करने की इजाजत फिंगर स्पिनर को नहीं है। इसके बाद भी जिस तरह की विविधताओं अश्विन के पास है वो वाकई कमाल है। यह तो इस वक्त कह पाना फिर भी मैं हरभजन सिंह को ही बेहतर बताउंगा। अगर पूरे पैकेज के तौर पर देखे तो अश्विन शायद हरभजन सिंह की तुलना में कहीं बेहतर हैं एक गेंदबाज के तौर पर।"

chat bot
आपका साथी